Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मनोरंजन

नए कलाकारों को मुफ्त में फिल्मों की एबीसीडी सिखा रहे संजीव जायसवाल

Published

on

Loading

लखनऊ। कोरोना महामारी का असर पूरी दुनिया पर पड़ा है। खासतौर से फिल्म इंडस्ट्री इससे काफी प्रभावित हुई है। फिल्म इंडस्ट्री को करोड़ों का नुक्सान तो हुआ ही साथ ही कई स्टार्स की फिल्मों की डेट भी आगे बढ़ गई। सबसे ज्यादा असर फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वालों और इंडस्ट्री में अपना भविष्य बनाने का सपना देखने वाले कलाकारों पर पड़ा। लॉकडाउन के दौरान फिल्म प्रोडक्शन से जुड़े राजधानी के निर्देशक संजीव जायसवाल को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उन्होंने न केवल फिर से इंडस्ट्री को खड़ा किया बल्कि विपरित परिस्थितियों में दूसरों को रोजगार भी दिया। साथ ही अब वो नए कलाकारों जो फिल्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता कि शुरुआत कहां से करनी है, उनके लिए ऑनलाइन क्लास शुरू की है। वो भी बिलकुल मुफ्त। अब आपको फिल्म की बारीकियों को समझने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। www.theCreators.institute पर पर जो भी लगन और मेहनत से काम करेगा और और उनके दिए एग्जाम्स और टास्क को पूरा करेगा उन्हें न सिर्फ सेट पर काम करने का मौका मिलेगा बल्कि फिल्मों में काम करने का चांस भी मिलेगा। आइए संजीव जायसवाल से जानते हैं कि वो नवोदित कलाकरों के लिए क्या नया लेकर आए हैं।

संजीव जायसवाल ने कहा, मैं फिल्म बनाता हूं, लेकिन कोरोना महामारी में हुए लॉकडाउन की वजह से बहुत नुकसान उठाना पड़ा। सब काम पूरी तरह से बंद हो चुका था। कोई काम न होने की वजह से मैं भी घर पर ही था। विपरित परिस्थितियों के बावजूद हार नहीं मानी। घर में खाली होने की वजह से एक दिन मेरे मन में बॉलीवुड से जुड़ने का सपना देखने वालों को एक प्लेटफॉर्म देने का ख्याल आया। दरअसल, कोरोना के चलते टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत बदलाव आया है। इंडस्ट्री के लोगों से इस पर चर्चा की और www.theCreators.institute वेबसाइट के माध्यम से फ्री कोर्स की शुरुआत की। इसके लिए आपको www.theCreators.institute लॉगिन करके उसपर अपना एनरोलमेंट करना है और ज्वाइन करनी है यूट्यूब पर अपनी डेली लाइव क्लासेज।

उन्होंने कहा कि मैंने यह सोचकर नये प्रोग्राम की शुरुआत की कि इसके जरिये नए लोगों को काम के साथ पहचान भी मिलेगी क्योंकि मुंबई आने के बाद लोग संघर्ष के साथ इधर-उधर भटकते रहते हैं। कई लोग वहां जाकर लाखों खर्च कर एक्टिंग इंस्टीट्यूट जाते हैं, लेकिन खास फायदा नहीं मिलता है। ऐसे में इस इनीशिएटिव के माध्यम से फिल्म विधा से जुड़े तमाम क्षेत्रों के बारे में लोगों को सिखाने का काम शुरू किया ताकि नये लोग इंडस्ट्री से जुड़ने का सपना पूरा कर सकें। कोरोना के चलते कई टैलेंटेड लोग घरों में बंद हो गये थे। ऐसे में घर बैठे फिल्म कैसे बनती है, इसके बारे में जान सकें। इसके लिए मैंने अलग से वर्कशॉप के लिए प्रोग्राम तैयार किया। इसका कोर्स पूरा कराने के बाद एक एग्जाम होगा। इसके बाद 10 लोगों को अपनी फिल्म पर आने के लिए स्पांसर करेंगे ताकि काम सीख सकें जबकि इस तरह से कोई नहीं सिखाता है।

संजीव जायसवाल ने कहा कि मेरा पहले से ही प्रोडक्शन हाउस था। ऐसे में उसी सेटअप को दोबारा शुरू किया। फ्री में कोर्स सिखाने को लेकर कई बड़े कलाकारों से भी बात की। कई नामी लोगों को सेलिब्रेटी पैनल में लाये। इसमें विक्रम गोखले, रजनीश दुग्गल, संजय साहू, माहरूफ मिर्जा, फारूख बरेलवी आदि मशहूर इंडस्ट्री के लोग जुड़े हैं। यह सभी हमसे जुड़े स्टूडेंट्स को फ्री में हर विधा की बारीकियों के बारे में विस्तार से बतायेंगे। फ्री क्लासेज सप्ताह में पांच दिन चलेगी। इसके अलावा यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो अपलोड किया जायेगा। हजारों बच्चे इसमें हिस्सा ले रहे हैं। एक साल के कोर्स के बाद सर्टिफिकेट भी देंगे। इससे करीब 20 हजार स्टूडेंट जुड़ चुके हैं।

संजीव जायसवाल ने बताया कि मैंने कोरोना की वजह से लोगों का काफी नुकसान होते हुए देखा है। ऐसे में इस प्रोग्राम को शुरू करने के लिए काफी खर्चा आ रहा है, लेकिन मेरे मन में यही था कि इसकी वजह से दूसरों को रोजगार भी मिलेगा। अपने इस प्रोग्राम के तहत 20-22 लोग जुड़े हैं, जिनकी टीम बनाई गई है। इसके अलावा 7 कोच हैं। आगे इंडस्ट्री से जुड़े और लोगों को भी जोड़ने का काम किया जा रहा है। इस मिशन से ऐसे कई लोग जुड़े हैं जिनके पास टैलेंट तो है, लेकिन आगे की राह की खबर नहीं। ऐसे लोगों को एक्टिंग, सिनेमैटोग्राफी, स्क्रिप्टिंग, डबिंग आदि के बारे में बताया जा रहा है। जिससे उनको कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा। साथ ही यूपी में फिल्म इंडस्ट्री बनेगी तो आने वाले समय में ऐसे लोगों को भी रोजगार का फायदा मिलेगा।

प्रादेशिक

नोएडा पुलिस का एक्शन, सांपों के जहर मामले में एल्विश यादव गिरफ्तार

Published

on

Loading

नई दिल्ली। मशहूर यूट्यूबर एल्विश यादव को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बिग बॉस ओटीटी विनर एल्विश यादव को सांप के जहर मामले में पिछले साल सेक्टर 49 में नोएडा पुलिस ने FIR दर्ज की थी, जिसके लिए आज पूछताछ के लिए बुलाया था। पूछताछ के बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

इससे पहले एफएसएल की रिपोर्ट में सांपों के जहर की पुष्टि हुई थे। एफएसएल रिपोर्ट में सपेरों से बरामद जहर करैत प्रजाति के सांपों के होने की बात कही गई थे। बता दें कि पिछले साल 1 नवंबर को पीएफए की शिकायत पर एल्विश यादव सहित अन्य कुल 5 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था।

गौरतलब है कि पुलिस में दर्ज एफआईआर के मुताबिक, आरोप है कि एल्विश यादव ने विदेशी लड़कियों के साथ गैरकानूनी ढंग से रेव पार्टी की थी और इस पार्टी में नशे के लिए कोबरा समेत कई जहरीले सांपों के जहर का इस्तेमाल हुआ था। इतना ही नहीं, यह भी आरोप है कि पार्टियों में जहर सप्लाई करने के लिए ये लोग मोटी रकम वसूलते थे। पुलिस और वन विभाग की टीम ने रेव पार्टी पर रेड मारी और इस पूरे मामले का पर्दाफाश हुआ।

Continue Reading

Trending