Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

UGC Net का रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे चेक करें अपना परीक्षा परिणाम

Published

on

Loading

NTA ने यूजीसी नेशनल एलिजबिलिटी टेस्ट (नेट) का रिजल्ट मंगलवार को जारी कर दिया। परीक्षा देने वाले छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर ugcnet.nta.nic.in पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

यूजीसी नेट की इस परीक्षा का आयोजन 2 से 6 दिसंबर तक किया गया था। ये परीक्षा NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) की ओर से कराई जाती है। परीक्षा देश के 219 शहरों के 700 केंद्रों पर हुई।

देश भर में इस परीक्षा में दस लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। ये परीक्षा 81 विषयों के लिए आयोजित की गई थी। उम्मीदवार अपने एप्लीकेशन नंबर एवं पासवर्ड की मदद से या फिर एप्लीकेशन नंबर या डेट ऑफ बर्थ की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे देंखे अपना रिजल्ट

स्टेप 1 – सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2 – यहां वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 3 – अब यहां अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि सबमिट करें।

स्टेप 4 – ये डिटेल देने के तुरंत बाद स्क्रीन पर परिणाम नजर आएगा।

स्टेप 5 – यहां रिजल्ट चेक करने के बाद इसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल लें।

 

Continue Reading

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending