Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

हैदराबाद एनकांउटरः वो 7 सवाल जिनका जवाब पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट ही दे सकती है

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिशा गैंगरेप-हत्याकांड के चारों आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार की सुबह एनकांउटर में मार गिराया। पुलिस का कहना है कि चारों आरोपी ने हथियार छीनकर उन पर हमला किया जिसके बाद जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने उन्हें मार गिराया। पुलिस एनकांउटर पर जहां देश के कई लोग खुशी मना रहे हैं वहीं कई लोग पूरे एनकांउटर पर सवाल खड़े कर रहे हैं।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही मिलेंगे इन सवालों के जवाब

  1. गोली कहां से लगी?
  2. पुलिस ने कितनी दूरी से गोली चलाई?
  3. कमर के नीचे कितनी गोलियां लगी?
  4. कमर के ऊपर कितनी गोलियां लगी?
  5. किन परिस्थितियों में एनकाउंटर हुआ?
  6. सुरक्षा में चूक कैसे हुई?
  7. पुलिस के होने के बावजूद आरोपी कैसे भागे?

 

 

उत्तर प्रदेश

वरिष्ठ आईएएस दीपक कुमार बने यूपी के नए अपर मुख्य सचिव गृह

Published

on

Loading

लखनऊ। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी दीपक कुमार यूपी के नए अपर मुख्य सचिव गृह बनाए गए हैं। चुनाव आयोग ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने छह राज्यों- गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी किए थे। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया था।

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (DGP) को हटाने के लिए भी आवश्यक कार्रवाई की थी। इलेक्शन कमीशन ने बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल और अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को भी हटा दिया था। आयोग ने सचिव जीएडी मिजोरम और हिमाचल प्रदेश को भी हटा दिया था, जो संबंधित सीएम कार्यालय में प्रभार संभाल रहे थे।

इन सात राज्यों में जिन अधिकारियों को हटाया गया है, उनके पास संबंधित राज्यों में मुख्यमंत्री के कार्यालय में दोहरे प्रभार थे, जो चुनावी प्रक्रिया के दौरान जरूरी निष्पक्षता, खासकर कानून व्यवस्था सुरक्षा बलों की तैनाती को लेकर भी समझौता कर सकते थे। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को 2016 में सूबे के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी सक्रिय चुनाव ड्यूटी से हटा दिया था। महाराष्ट्र ने कुछ नगर आयुक्त और कुछ अतिरिक्त/उप नगर आयुक्त के संबंध में चुनाव आयोग के निर्देश नहीं माने थे, जिन्हें 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के वक्त बताया गया था।

Continue Reading

Trending