Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

क्षुद्रग्रह का नाम मलाला के नाम पर

Published

on

malala-yousafzai

Loading

इस्लामाबाद। शांति नोबल पुरस्कार विजेता और बालिका शिक्षा अभियानकर्ता मलाला यूसुफजई के नाम पर एक क्षुद्रग्रह का नाम रखा गया है। समाचार पत्र डॉन की वेबसाइट पर बताया गया, कैलिफोर्निया स्थिति नासा के जेट प्रोपल्जन लेबोरेटरी में खगोलशास्त्री एमी मेंनर ने क्षुद्रग्रह 316201 का नाम मलाला रखा है।

मेंनर ने बताया कि मलाला के नाम पर क्षुद्र ग्रह का नाम रखना बहुत बड़ा सम्मान है। मेरे पोस्टडॉक्टरल साथी डा. कैरी न्यूजेंट ने मेरा ध्यान आकर्षण किया कि बहुत से क्षुद्र ग्रहों के नाम रखे गए हैं, लेकिन कुछ ही क्षुद्रग्रहों के नाम महिलाओं के नाम पर हैं। मेंनर ने मंगल ग्रह और ब्रहस्पति ग्रह के बीच की मुख्य पेटी में क्षुद्रग्रह की खोज की थी। यह प्रति 5.5 सालों में सूर्य की परिक्रमा करता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending