Connect with us

उत्तराखंड

हिमालय दिवस पर उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया ये खास संदेश

Published

on

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हिमालय दिवस पर जारी अपने संदेश में कहा है कि हिमालय हमारे जीवन के सरोकारों से जुड़ा हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमालय न केवल भारत बल्कि विश्व की बहुत बड़ी आबादी को प्रभावित करता है। हमारी संस्कृति भी हिमालय से प्रभावित है। मानव जीवन के लिए हिमालय का संरक्षण आवश्यक है। हिमालय पवित्रता का भी प्रतीक है। यह हमारा भविष्य और विरासत दोनों ही है।

हिमालय – हमारा भविष्य और विरासत

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि गंगा की परिकल्पना बिना हिमालय के नहीं हो सकती है। हिमालय अपनी नदियों और जलवायु से पूरे भारत को एक सूत्र में पिरोता है। गंगा एवं यमुना के प्रति करोड़ों लोगों की आस्था से भी यह स्पष्ट दिखाई देता है। हमारा राज्य हिमालयी क्षेत्र का नवीनतम राज्य है। हिमालय उत्तराखण्ड के लिए एक वरदान है।

उत्तराखण्ड में आस्था के प्रतीक चारधाम तो स्थित है ही साथ ही इसकी मनोरम वादियां और प्राकृतिक संसाधन, पर्यटन एवं आर्थिक विकास के लिए अपार संभावनाएं उपलब्ध कराते है। हमें अधिकांश खाद्यान्न व पानी की आपूर्ति हिमालय से ही प्राप्त होती है। उन्होंने हिमालय के संरक्षण के लिए जन सहभागिता की भी जरूरत बताई।

 

उत्तराखंड

सावधान, अगले कुछ दिनों में रुद्रप्रयाग, चमोली और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की चेतावनी

Published

on

देहरादून। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश की आशंका के चलते सोमवार को अलर्ट जारी कर दिया। राज्य में 19 सितंबर को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। उत्तराखांड में कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

राज्य के रुद्रप्रयाग, चमोली और पिथौरागढ़ ज़िलों में कहीं कहीं ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद जिला प्रशासन को भी चौकस कर दिया गया है, राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि जिला मजिस्ट्रेटों को भारी बारिश की आशंका के चलते अलर्ट कर दिया गया है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending