Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

क्या ओबामा करने लगे हैं प्राइवेट जॉब? तस्वीर की सच्चाई जानें यहां….

Published

on

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। फोटो को लेकर दावा किया जा रहा है कि दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा अब प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं।

तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा गया है, “अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब एक प्राइवेट नौकरी कर रहे हैं, इंडिया में तो एक बार विधायक बन गए तो पांच पीढ़ी बैठ कर खाती है।”

Dinesh Thakur ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಭಾನುವಾರ, ಸೆಪ್ಟೆಂಬರ್ 1, 2019

हमने जब इस तस्वीर की पड़ताल की तो पाया कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। बराक ओबामा की तस्वीर प्राइवेट जॉब के दौरान की नहीं है और न ही ताजा है।

दरअसल, ओबामा ने खुद ये तस्वीर साल 2012 में डाली थी। उस समय ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति हुआ करते थे। ओबामा ने 30 अगस्त 2012 को ये तस्वीर ट्विटर पर डाली थी।

इस दिन ओबमा ने सोशल मीडिया वेबसाइट Reddit पर “Ask me anything” (मुझसे कुछ भी पूछो) नाम का एक सेशन रखा था। इस सेशन में वे आम जनता के सवालों का जवाब दे रहे थे। हमारी पड़ताल में सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ।

अन्तर्राष्ट्रीय

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, वैश्विक आंकड़ा 57 लाख के करीब पहुंचा

Published

on

नई दिल्ली। विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर अब 57 लाख के करीब पहुंच चुकी है। वहीं, इस जानलेवा बीमारी से मरने वालों की संख्या 3 लाख 55 हजार से ज्यादा हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) की ओर से जारी किए गए नए आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में गुरुवार सुबह तक कुल 56 लाख 90 हजार 951 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालों की संख्या 3 लाख 55 हजार 615 रही।

अमेरिका की बात करें, तो यहां महामारी से मरने वालों की संख्या भी 1 लाख के पार पहुंच गई है। देश में महामारी से संक्रमित हुए और इससे मरने वालों लोगों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है।

कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 1 लाख 418 मौतों के साथ ही संक्रमण के सर्वाधिक 16 लाख 99 हजार 126 मामले दर्ज किए गए हैं।

वहीं, कोविड-19 संक्रमण के 4 लाख 11 हजार 821 मामलों के साथ ब्राजील इसके बाद दूसरा सबसे प्रभावित देश है, जबकि रूस 3 लाख 70 हजार 680 मामलों के साथ तीसरे स्थान पर है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending