Connect with us

नेशनल

पुलवामा हमले की आतंरिक जांच रिपोर्ट में हुआ ऐसा खुलासा, जानकर चौंक जाएंगे आप

Published

on

नई दिल्ली। 14 फरवरी को जम्मू-कश्‍मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था। अब इस हमले की आतंरिक जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाली बातें सामने आई है।

सीआरपीएफ के आंतरिक जांच रिपोर्ट में इंटेलीजेंस फेल्‍योर को पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। सीआरपीएफ के आंतरिक रिपोर्ट के मुताबिक, 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर हमले में खुफिया एजेंसी की विफलता थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, IED से हमले के बारे में सामान्य चेतावनी थी, लेकिन कार से आत्मघाती हमले को लेकर कोई विशेष खतरा नहीं बताया गया था। किसी भी खुफिया एजेंसी ने इस तरह के इनपुट को साझा नहीं किया था।

आंतरिक जांच रिपोर्ट के मुताबिक, खुफिया एजेंसियों को इतने बड़े हमले का अंदाजा नहीं था इस लिए इस संबंध में सिर्फ एक सामान्य चेतावनी जारी की गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, घाटी में किसी भी खुफिया एजेंसी ने ऐसे इनपुट साझा नहीं किए थे।

सीआरपीएफ की आंतरिक रिपोर्ट में कई सुरक्षा की नजर से कई खामियां गिनाई गई हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 14 फरवरी को जिस सीआरपीएफ के काफिले पर हमला हुआ, उसमें 78 वाहन थे।

काफिले में 2547 जवान जम्मू से श्रीनगर के लिए रवाना हुए थे। काफिले को दूर से ही पहचानना आसान था। रिपोर्ट के अनुसार, काफिले की आवाजाही के दौरान नागरिक वाहन को जाने की इजाजत देना भी महंगा साबित हुआ रिपोर्ट के अनुसार, भारी बर्फबारी के कारण 4 फरवरी के बाद से कोई भी वाहन जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर नहीं चल रहा था।

14 फरवरी 2019 को दोपहर बाद करीब 3.30 बजे सीआरपीएफ की बस HR 49F 0637 of 76 पर विस्‍फोटकों से लदी कार के द्वारा आत्मघाती हमला किया गया। काफिले में यह बस 5वें नंबर पर थी।

हालांकि मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का इस दौरान पालन किया गया था। नियम के मुताबिक हर 4 गाड़ियों के बीच में लंबी दूरी होनी चाहिए। इसका पालन किया गया था और इसी वजह से इसका असर सिर्फ एक गाड़ी पर हुआ।

 

नेशनल

अबकी तोप और टैंक नहीं चलेंगे, परमाणु युद्ध होगा: शेख रशीद अहमद

Published

on

नई दिल्ली। पाकिस्तान के बड़बोले मंत्री शेख रशीद ने एक बार फिर भारत को परमाणु हमले की धमकी दी है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तानी पीएम से लेकर वहां के मंत्री एक के बाद एक गैरजिम्मेदाराना और बेतुके बयान दे रहे हैं। इसी क्रम में इस बार फिर पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद ने एक बार फिर भारत को परमाणु हमले की धमकी दी है।

शेख रशीद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि अबकी तोप और टैंक नहीं चलेंगे, बल्कि परमाणु युद्ध होगा। रशीद ने कहा, “मैं 126 दिन धरने में शामिल था। उस वक्त मुल्क के हालात और सरहदी मामलात ऐसे नहीं थे, ये सीरियस थ्रेट है। यह जंग खौफनाक हो सकती है। जो अक्ल के अंधे ये समझ रहे हैं कि 4-6 दिन तक टैंक-तोपें चलेंगी या हवाई जहाज के अटैक होंगे और नेवी के गोले चलेंगे।” उन्होंने आगे कहा, “यह एक एटॉमिक वॉर होगा। एक न्यूक्लियर कम एटॉमिक वॉर होगा और जरूरत के मुताबिक असलहों का इस्तेमाल करेंगे।”

गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान और उसके मंत्री की तरफ से ऐसी धमकियां मिली हों। शेख रशीद की गीदड़भभकी कई बार मीडिया में सुर्खियां बटोर चुकी हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending