Connect with us

प्रादेशिक

यूपी में 1 सितंबर से किया पॉलीथिन इस्तेमाल तो तुरंत देना होगा इतना जुर्माना

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब प्रतिबंधित पॉलीथिन का इस्तेमाल करना जेब पर भारी पड़ सकता है। इस्तेमाल करते पकड़े जाने पर मौके पर ही आपको जुर्माना भरना होगा।

नगर विकास विभाग ने कहा है कि इसके लिए डीएम की सीधी जवाबदेही होगी। सभी डीएम को इसका कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।

प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 50 माइक्रॉन से कम मोटी पॉलीथिन, थर्मोकोल के कप, गिलास, प्लेट या चम्मचों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है।

सभी जिलों के डीएम को निर्देश दिए गए हैं कि टास्क फोर्स बनाकर रविवार से इस पर कड़ाई से प्रतिबंध लगाया जाए। जहां टास्क फोर्स नहीं है वहां तत्काल बनाया जाए।

शिकायत मिलने पर डीएम इसके लिए जवाबदेह होंगे। अगर कोई शख्स सार्वजनिक जगह पर पॉलीथिन का इस्तेमाल करते पकड़ा जाता है तो उसे 1000 रुपए जुर्माना तुरंत भरना होगा।

जुर्माने की दर

  • 100 ग्राम तक 1000 रुपये
  • 101 से 500 ग्राम 2000 रुपये
  • 501 ग्राम से 1 किलो 5000 रुपये
  • 1 से 5 किलो तक 10,000 रुपये
  • 5 किलो से अधिक पर 25,000 रुपये

प्रादेशिक

पीएम मोदी के कार्यालय का बदला पता, यहां होगा नया ऑफिस

Published

on

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी स्थित उनके कार्यालय का पता बदल गया है। पीएम मोदी के नए कार्यालय का पता अब बृज कृपा, 194 जवाहर नगर, विस्तार कॉलोनी, भेलूपुर, वाराणसी हो गया है। इससे पहले संसदीय क्षेत्र कार्यालय का पता रविंद्रपुरी कॉलोनी था।

वर्ष 2014 में जब गुजरात के तात्कालिक मुख्यमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने वाराणसी संसदीय सीट से जीत हासिल की तब उनका संसदीय कार्यालय शहर के भेलूपुर क्षेत्र के रविंद्रपुरी कॉलोनी में खुला। इसे मिनी पीएमओ के नाम से भी जाना जाता था।

बताया जाता है कि रविंद्रपुरी स्थित कार्यालय में उत्तर प्रदेश के मंत्री से लेकर केंद्र तक के मंत्रियों ने जनता की समस्याओं की सुनवाई की। लेकिन 6 वर्षों के लंबे वक्त के बाद अब पीएम मोदी के संसदीय कार्यालय भवन की लीज खत्म हो गई है और यही कारण है कि कार्यालय का पता भी बदल गया है।

नया कार्यालय भेलूपुर क्षेत्र में ही जवाहर नगर के विस्तार कॉलोनी के बृज कृपा नाम के भवन में खोला गया है. यहां मंगलवार से पूजा-पाठ के बाद रोज की तरह जनसुनवाई का काम शुरू हो गया है।

वाराणसी भाजपा महानगर उपाध्यक्ष अशोक यादव ने बताया कि पुराना कार्यालय किराए पर था और नया भी किराए पर लिया गया है। उन्होंने बताया कि पुराना कार्यालय संभवत: लीज खत्म होने की वजह से हटाना पड़ा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending