Connect with us

नेशनल

भ्रष्टाचार पर मोदी सरकार का वार, जबरन रिटायर किए गए 22 अधिकारी

Published

on

नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार पर स्वच्छता अभियान जारी है। इसी कड़ी में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के 20 से अधिक सीनियर अधिकारियों को जबरन रिटायर (Compulsory Retirement)  कर दिया है।

न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक सीबीआई  ने 22 वरिष्ठ अधिकारियों को जबरन रिटायर किया है। जबरन रिटारय किए गए अधिकारियों में सुपरिटेंडेंट और एओ के अधिकारी भी शामिल हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने यह कदम फंडामेंटल रूल 56 (J) के तहत उठाया है।

यह पहला मौका नहीं है जब मोदी सरकार ने अधिकारियों को जबरन रिटायर किया है। इसी साल जून में   केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड में वरिष्ठ अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए केंद्र सरकार ने फंडामेंटल रूल के तहत 15 अधिकारियों को जबरन रिटायर कर दिया था।

ये अधिकारी CBIC के प्रधान आयुक्त, आयुक्त, और उपायुक्त रैंक के थे। इनमें से ज्यादातर के खिलाफ भ्रष्टाचार, घूसखोरी के आरोप हैं। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभालते ही टैक्स विभाग के 12 वरिष्ठ अफसरों को जबरन रिटायर कर दिया था। यानी अब तक कुल 49 अधिकारियों को जबरन रिटायर किया गया है।

नेशनल

दिल्ली में कोरोना की स्पीड हुई तेज, एक दिन में पाए गए सबसे ज्यादा संक्रमित

Published

on

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता चला जा रहा है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना से संक्रमित 792 नए लोगों की पहचान हुई है। यह राज्य में अब तक एक दिन में पाए गए लोगों की सबसे बड़ी संख्या है।

इतने ज्यादा नए केस के बाद यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15 हजार को पार कर गई है। इतना ही नहीं दिल्ली में बीते चौबीस घंटे में 15 मौतें रिपोर्ट हुई हैं, अब दिल्ली में इस वायरस की वजह से कुल 303 मौतें हो चुकी हैं. जो 15 मौत रिपोर्ट हुई हैं, वो पिछले कुछ दिनों की हैं जिन्हें ऑडिट कमेटी ने क्लियर किया है.

दिल्ली सरकार की ओर से जारी आंकड़े

  • कुल केस: 15257
  • कुल मौत: 303
  • एक्टिव केस: 7690
  • 24 घंटे में केस: 792
  • 24 घंटे में मौत रिपोर्ट: 15

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending