Connect with us

नेशनल

गिरफ्तारी के बाद कैसी गुजरी चिदंबरम की पहली रात, जानें यहां

Published

on

नई दिल्ली। आईएनएक्स मीडिया मामले में नाम आने के बाद गुरुवार को पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम की रात सलाखों के पीछे गुजरी। बुधवार की देर रात सीबीआई ने चिदंबरम को उनके आवास से गिरफ्तार किया था जिसके बाद उन्हें अगले दिन सीबीआई कोर्ट में पेश किया गया।

इस मामले पर सुनवाई करते हुए दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने उन्हें 26 अगस्त तक सीबीआई की कस्टडी में भेज दिया गया है। गुरुवार रात हिरासत के दौरान पी. चिदंबरम के घर से ही उनके लिए डिनर आया, साथ ही कुछ कपड़े भी आए।

गुरुवार शाम को कोर्ट की सुनवाई के बाद जब उन्हें दोबारा सीबीआई हेडक्वार्टर ले जाया गया, तो उनसे कुछ सवाल-जवाब भी हुए। पी. चिदंबरम से सीबीआई के अफसरों ने सवाल पूछे, ये सवाल FIPB अप्रूवल, INX मीडिया को मिली FDI से जुड़े मसलों के थे। पूछताछ के बाद उनके घर से आया खाना उन्हें दिया गया।

खाने के साथ उनके घर से कुछ कपड़े भी आए थे जिसे बदलकर चिदंबरम सोने के लिए चले गए। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को फिर से सीबीआई इस मामले में उनकी भूमिक पर सवाल करेगी।

सीबीआई कोर्ट में पी. चिदंबरम की ओर से कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी, विवेक तन्खा ने दलीलें रखते हुए उनकी जमानत की मांग की लेकिन कोर्ट ने उन्हें 26 अगस्त तक के लिए हिरासत मे भेज दिया।

नेशनल

स्वतंत्रता दिवस के बारे में वो रोचक तथ्य, जिसके बारे में नहीं जानते होंगे आप

Published

on

लखनऊ। राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे देश में तैयारियां जोरों पर है। आजादी की 74वीं वर्षगांठ पर हर साल की तरह इस साल भी उत्साह है लेकिन जिस आज़ादी में हम खुली सांस ले रहे हैं वो हमें ऐसे ही नहीं मिली। हजारों लोगों ने अपनी शहादत देकर भारत को आज़ाद करवाया। लेकिन आज हम आपको स्वतंत्रता दिवस के बारे में ऐसी रोचक बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आपको पहले से नहीं पता होंगी।

1. आजादी एक दिन में नही बल्कि बरसों संघर्ष करने के बाद मिली। आजादी के लिए पहला बलिदान 1857 में दिया गया।

2. 14 अगस्त की मध्यरात्रि को नेहरू ने एक भाषण दिया था ‘ट्रिस्ट विद डेस्टनी। इसे पूरी दुनिया ने सुना लेकिन महात्मा गांधी ने नही.. क्योंकिं वह उस दिन 9 बजे सोने चले गए थे।

3. भारत 15 August को आज़ाद जरूर हो गया, लेकिन उसका अपना कोई राष्ट्र गान नहीं था। हालांकि रवींद्रनाथ टैगोर जन-गण-मन 1911 में ही लिख चुके थे, लेकिन यह हमारा राष्ट्रगान 1950 में ही बन पाया।

4. 15 अगस्त 1947 को, पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा था लेकिन गांधी जी इसमे शामिल नही हो पाए, क्योकिं वह इस समय कलकत्ता में हिंदु-मुस्लिम दंगे को रोकने में लगे थे।

5.  भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा रेखा 15 August तक नही थी। यह 17 August को रेडक्लिफ लाइन के रूप में खींची गई।

6.  अमेरिका को आजाद हुए 241 साल हो चुके हैं लेकिन भारत को सिर्फ 72 साल।

7.  हर स्वतंत्रता दिवस पर माननीय प्रधानमंत्री लाल किले से झंडा फहराते हैं लेकिन 1947 में ऐसा नही हुआ। नेहरू जी ने 16 अगस्त को लाल किले से झंडा फहराया।

8.  आजादी के बाद पुर्तगाल ने अपने संविधान में संशोधन करके गोवा को अपना हिस्सा घोषित कर दिया था। फिर 19 दिसंबर 1961 को भारतीय फौज ने गोवा पर कब्जा करके उसे भारत का हिस्सा बनाया।

9.  15 अगस्त 1947 को, 1 रुपया 1 डाॅलर के बराबर था और सोने का भाव 88 रुपए 62 पैसे प्रति 10 ग्राम था।

Continue Reading

Trending