Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

अब ट्रेन में मिलेगी ये खास सुविधा, जानकर खुशी झूम उठेंगे आप

Published

on

Loading

मुरादाबाद। ट्रेन में सफर करना सभी को अच्छा लगता है, अपने पसंदीदा लोगों के साथ ट्रेन में सफर करना और चलती ट्रेन की विंडो सीट पर बैठकर खड़की के बाहर के नज़ारें देखने का सुखद अनुभव किसी को भी अपना कायल बना सकता है।

ट्रेन का सफर लोगों को इतना पसन्द आता है कि छुट्टियों के दिनों में सबसे ज़्यादा भीड़ रेलवे में ही होती है औऱ इसी का कारण है कि रेलवे सरकार की कमाई का सबसे बड़ा साधन है।

रेलवे तरह-तरह की नई-नई योजनाएं लाकर लोगों को प्रभावित करने का कोई मौका नहीं छोड़ता क्योंकि उसे पता है कि जनता का बड़ा हिस्सा रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में रेलवे का इस्तेमाल करता है।

मगर ज़रा सोचिये कैसा हो अगर आप रेल में रात का सफर कर रहे हों और आपके दिमाग में इस बात की टेंशन हो की अगर आँख लग गई तो सुबह आपका स्टेशन भी मिस हो सकता है या फिर आप ट्रेन में अकेले है तो वक्त गुज़ारने के लिए क्या किया जाए।

इन सभी टेंशन्स को आप भूल जाइए क्योंकि अब रेलवे आपको ऐसी सुविधाएं मुहैया करवाने वाला है जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। ट्रेन के सफर का शौक रखने वालों के लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

चलिए आपको बतातें है कि रेलवे आने वाले समय में आपको क्या अतिरिक्त सुविधाएं देने वाला है। दरअसल, रेलवे मेट्रो की तर्ज पर अब ट्रेनों के कोच में डिस्प्ले सिस्टम लगवाने जा रहा है, जिस पर आने वाले स्टेशन का नाम लिखा होगा इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ आडियो सिस्टम भी लगाया जाएगा जिससे आने वाले स्टेशन के नाम की आवाज सुनाई देगी और और तो और इन चीज़ो के साथ ही साथ बचे हुए समय में आपको इस डिस्प्ले सिस्टम पर समाचार और गाने भी सुनाई देंगे।

इसका परीक्षण रेलवे का रिसर्च व डिजाइन एंड स्टेंडर्ड आर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) कर रहा था। पहले चरण में हमसफर व तेजस ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराने की योजना तैयार की जा रही है इसके बाद नए कोच में यह सुविधा फैक्ट्री से लगकर आएगी। इन दोनों के अलावा राजधानी व शताब्दी ट्रेन में भी यह सिस्टम लगाया जा रहा है।

 

नेशनल

मनीष सिसोदिया को राहत नहीं, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत 6 अप्रैल तक के लिए बढ़ाई

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने आप नेता मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत को 6 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही अब यह दूसरी होली होगी जो सिसोदिया की जेल में मनेगी।

उधर, कोर्ट ने AAP सांसद संजय सिंह को आज पेशी से छूट दी है क्योंकि उन्हें राज्यसभा की शपथ लेनी है। ईडी ने अर्जी दाखिल कर कहा कि आरोपियों ने करीब 95 अर्जी दाखिल की हैं, जिससे मामले के ट्रायल में देरी हो रही है। आरोपियों के वकील की तरफ से ED की याचिका का विरोध किया गया और कहा कि ज्यादातर अर्जी मौखिक रूप से की गई थीं।

आरोपियों के वकील ने कहा कि कोर्ट आदेश की कंप्लायंस के लिए ED ने एक साल का समय ले लिया और अब ED कह रही है कि आरोपियों की तरफ से मामले के ट्रायल में देरी की जा रही है।

Continue Reading

Trending