Connect with us

प्रादेशिक

जमीन के अंदर प्राचीन शिवलिंग की रक्षा कर रहे थे दो नाग, देखकर दंग रह गए लोग

Published

on

नई दिल्ली। पंजाब के लुधियाना में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक मंदिर में शिवलिंग बनाने के लिए खुदाई का काम चल रहा था तभी अदानक जमीन के नीचे पांच शिवलिंग और इसकी रक्षा करते दो नाग लोगों को दिखाई दिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंदिर में शिवलिंग स्थापित करने के लिए खुदाई चल रही थी तभी अचानक मिट्टी से दो जिंदा नाग निकले। दोनों बेहोशी के हालत में थे। और खुदाई करने पर पांच लोगों को पांच शिवलिंग मिले।

शिवलिंग पर ॐ की आकृति बनी हुई थी। खुदाई के दौरान 1616 ईसवी के सिक्के भी निकले। यह सिक्के ईस्ट इंडिया कंपनी जब भारत आई थी उस दौरान के हैं।

मंदिर प्रबंधक हरविंदर सिंह के मुताबिक खुदाई की जा रही थी कि अचानक उन्हें नाग दिखाई दिए। इन नागों को देखकर वह हैरत में पड़ गए।

इसके बाद उन्होंने खुदाई कर दो नागों का जोड़ा निकाला जिसको मंदिर में रख दिया है। जमीन से शिवलिंग निकलने के बाद सुबह से लोग भोले बाबा के दर्शन के लिए इकठ्ठा हो गए जिसकी वजह से फिलहाल खुदाई का काम रोक दिया गया है।

प्रादेशिक

सीएम योगी बोले, कोरोना की रोकथाम के लिए लखनऊ, कानपुर व मेरठ के लिए विशेष रणनीति बनाएं अधिकारी

Published

on

लखनऊ। यूपी में कोरोना के मामलों को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक करते हुए अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने लखनऊ , कानपुर नगर और मेरठ में कोविड-19 के सम्बन्ध में विशेष रणनीति बनाकर कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि टेस्टिंग और सर्विलांस जितना सुदृढ़ होगा, कोरोना के प्रसार को रोकने में उतनी ही अधिक सफलता मिलेगी। योगी ने मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि माइक्रो कन्टेनमेन्ट जोन, टेस्टिंग और सर्विलांस के सम्बन्ध में निरन्तर फीडबैक लेते हुए उचित कार्रवाई करें। कोविड की रोकथाम के लिए लखनऊ , कानपुर नगर व मेरठ के लिए विशेष रणनीति बनाई जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। पिछले एक सप्ताह में सक्रिय कोरोना के मामलों की संख्या में काफी कमी आई है, यह एक अच्छा संकेत है और ये दर्शाता है कि राज्य सरकार की कोविड-19 के प्रति अपनाई गई रणनीति कारगर रही है। कोविड-19 नियंत्रण सम्बन्धी कार्य सक्रियता के साथ निरन्तर जारी रखें जाएं। उन्होंने फोकस्ड टेस्टिंग किए जाने पर बल देते हुए कहा कि कोविड बेड्स की संख्या में बढ़ोतरी सुनिश्चित की जाए।

Continue Reading

Trending