Connect with us

नेशनल

चमकी बुखार पर SC ने लगाई फटकार, 10 दिनों में केंद्र-बिहार सरकार से मांगा जवाब

Published

on

नई दिल्ली। बिहार में ‘चमकी बुखार’ से 152 बच्चों की मौत के बाद सुप्रीम कोर्ट ने बिहार और केंद्र सरकार फटकार लगाई है। सोमवार को इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई।

मनोहर प्रताप और सनप्रीत सिंह अजमानी की ओर से दायर की गई याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने सुनवाई करते हुए केंद्र और बिहार सरकार से 10 दिनों के अंदर जवाब मांगा है।

आपको बता दें कि याचिका में दावा किया गया था कि चमकी बुखार से निपटने में सरकारी सिस्टम पूरी तरह से फेल रहा है। इस मामले में अदालत ने केंद्र और राज्य सरकारों से तीन मुद्दे पर हलफनामा दायर करने को भी कहा है।

ये हलफनामें हेल्थ सर्विस, न्यूट्रिशन और हाइजिन से संबंधित है। अदालत की तरफ से कहा गया है कि ये मूल अधिकार हैं, जिन्हें मिलना ही चाहिए।

अदालत ने सरकारों से पूछा है कि क्या इनको लेकर कोई योजना लागू की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा है कि उत्तर प्रदेश में भी कुछ ऐसी ही स्थिति थी, वहां पर सुधार कैसे आया। अदालत ने इतना कहते ही दोनों सरकारों को दस दिन का समय दिया है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका में मांग की गई थी कि अदालत की तरफ से बिहार सरकार को मेडिकल सुविधा बढ़ाने के आदेश दिए जाएं। साथ ही केंद्र सरकार को इस बारे में एक्शन लेने को कहा जाए।

अन्तर्राष्ट्रीय

चीन का रवैया देख भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला, उठाएगी ये कदम

Published

on

By

पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी चाईना के लद्दाख में लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर अपनी पुराना रवैया जारी रखा है। चीन ने कई इलाकों (गोगरा पोस्‍ट, हॉट स्प्रिंग्‍स) के साथ ही पैंगोंग त्‍सो पर भी पीएलए जवानों की तैनाती की हुई है।

चीन की इस हरकत को देखते हुए मोदी सरकार ने अब चीन को जवाब देने का फैसला किया है। भारत अब कई नए तरीकों पर विचार कर रहा है।

तोंद ने बचा ली इस शख्स की जान, जानिए आखिर क्या है पूरा मामला

केंद्र सरकार आने वाले समय में अब कुछ नए तरीके अपनाने की तैयारी कर रही है,इससे भारतीय जवान भी अपनी पुरानी लोकेशंस पर लौट सकते हैं। चीन और भारत के बीच इस तनातनी की स्थिति में भारत सरकार कोई बड़ा कदम भी उठा सकती है।

#china #india #lac #pmmodi #indochinatension

Continue Reading

Trending