Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

अगर धोनी ने दोबारा बलिदान ग्लव्स पहने तो ये खतरनाक सजा दे सकता है आईसीसी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह द्वारा बलिदान के निशान वाले ग्लव्स पहनने के बाद बीसीसीआई और आईसीसी आमने-सामने आ गए हैं।

धोनी को इस ग्लव्स का इस्तेमाल करने देने की बीसीसीआई की अपील को आईसीसी ने खारिज कर दिया है। आईसीसी की ओर से दिए गए बयान में कहा गया कि धोनी ने बलिदान निशाने के ग्लव्स पहनकर आईसीसी के नियमों का उल्लंघन किया है।

आईसीसी ने बयान जारी कर कहा कि आईसीसी इवेंट के नियम किसी निजी संदेश या लोगो को किसी भी सामान या कपड़े पर दिखाने की अनुमति नहीं देते हैं।

विकेटकीपिंग ग्लव्स पर बने लोगो इस नियम को तोड़ते हैं। ऐसे में अब ये सवाल उठने लगे हैं कि अगर धोनी ने दोबारा इन ग्लव्ज का इस्तेमाल किया तो उन्हें आईसीसी कौन सी सजा देगा।

आईसीसी के नियम कहते हैं कि पहली बार इस तरह की गलती करने पर फटकार लगाई जाती है। वहीं इसके बाद भी अपराध करने पर जुर्माना लगाया जाता है।

धोनी के मामले में उन्‍हें आईसीसी से कोई फटकार नहीं लगी है। आईसीसी ने उनसे केवल इस तरह के ग्‍लव्‍स न पहनने को कहा था। लेकिन आईसीसी के ताजा फरमान के बाद अब धोनी को या तो अपने ग्‍लव्‍स बदलने होंगे या फिर लोगो के ऊपर टेप लगानी होगी।

नियम के मुताबिक अगर इसके बाद भी वे इन ग्‍लव्‍स का इस्तेमाल करते हैं तो उनकी 25 प्रतिशत मैच फीस काटी जा सकती है। जबकि तीसरी बार गलती करने पर 50 फीसदी मैच फीस की कटौती की जा सकती है।

बता दें कि धोनी टेरिटोरियल आर्मी में हैं। उन्हें भारतीय सेना की पैरा स्‍पेशल फोर्स में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि मिली थी। धोनी के दस्तानों पर जो ‘बलिदान’ चिह्न था इसे सिर्फ पैरामिलिट्री कमांडो को ही यह धारण करने का अधिकार है।

खेल-कूद

ICC T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव का जलवा बरकरार, नंबर एक की पोजीशन कायम

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आईसीसी की ओर से एक बार फिर से टी20 की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। भारत के सूर्यकुमार यादव का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। वे पिछले कुछ वक्त से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर बने हुए हैं। इसके बाद भी उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नहीं दिख रहा है। वहीं इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं। यानी पहले और दूसरे नंबर के बल्लेबाज के बीच काफी ज्यादा अंतर है।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर पाकिस्तान की चल रही टी20 सीरीज में अपनी मजबूत शुरुआत के दम पर नवीनतम आईसीसी पुरुष टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गए।

अफरीदी श्रृंखला के पहले तीन मैचों में अग्रणी विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान के दूसरे गेंदबाज हारिस रऊफ 22वें स्थान पर हैं। गेंदबाज की टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड के आदिल रशीद नंबर 1 पर बने हुए हैं।

Continue Reading

Trending