Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

योगी के जन्मदिन पर जानिए उनके जीवन से जुडी दिलचस्प बातें..

Published

on

Loading

लखनऊ। 5 जून 1974 को उत्तराखंड के गढ़वाल में जन्में योगी आदित्यनाथ आज अपना 47 वां जन्मदिन मना रहे हैं। सुबह से ही सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। राज्यपाल राम नाईक ने खुद मुख्यमंत्री आवास जाकर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस दिन किसी विशेष कार्यक्रम का आयोजन नहीं है क्योंकि योगी अपना जन्मदिन नहीं मनाते। योगी आदित्यनाथ का असली नाम अजय सिंह बिष्‍ट है। इनके पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट है जो एक फॉरेस्ट रेंजर थे। इनकी मां का नाम सावित्री देवी है। अपनी माता-पिता के सात बच्चों में तीन बड़ी बहनों व एक बड़े भाई के बाद ये पांचवें थे एवं इनसे और दो छोटे भाई हैं। राजनीति के माहिर खिलाड़ी माने जाने वाले योगी आदित्यनाथ गढ़वाल विश्विद्यालय से गणित में बीएससी की डिग्री हासिल कर चुके हैं।

योगी अब उत्तर प्रदेश भाजपा का एक बड़ा चेहरा हैं। वे लव जेहाद, तीन तलाक और धर्मांतरण को लेकर दिए बयानों के चलते हमेशा विवादों में रहे हैं। आदित्यनाथ गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर भी हैं। वे एक ऐसे नेता हैं जिन्होंने हिन्दुत्व के मुद्दे पर न सिर्फ यूपी बल्कि पूरे देश में अलग पहचान बनाई है। भाजपा ने उन्हें उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाकर परोक्ष रूप से हिन्दुत्व समर्थकों को संदेश देने का काम किया है।

15 फरवरी 1994 को नाथपंथ के विश्व प्रसिद्ध मठ श्री गोरक्षनाथ मंदिर गोरखपुर के गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवैद्यनाथ महाराज ने योगी आदित्यनाथ को अपना उत्तराधिकारी शिष्य घोषित कर उनका दीक्षाभिषेक कर दिया। साल 1998 में महन्त अवैद्यनाथ ने राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी और योगी आदित्यनाथ सांसद चुने गए। तब इनकी उम्र केवल 26 वर्ष थी। वे बारहवीं लोक सभा (1998-99) के सबसे युवा सांसद थे। 1999 में ये गोरखपुर से पुनः सांसद चुने गए। 2004 में तीसरी बार लोकसभा का चुनाव जीता। 2009 में ये 2 लाख से ज्यादा वोटों से जीतकर लोकसभा पहुंचे। 2014 में पांचवी बार एक बार फिर से दो लाख से ज्यादा वोटों से जीतकर ये सांसद चुने गए।

साल 2014 में गोखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ की मौत के बाद वे यहां के महंत यानी पीठाधीश्वर चुन लिए गए। राजनीति के मैदान में आते ही योगी आदित्यनाथ ने सियासत की दूसरी डगर भी पकड़ ली, उन्होंने हिंदू युवा वाहिनी का गठन किया और धर्म परिवर्तन के खिलाफ मुहिम छेड़ दी। उन्होंने कई बार विवादित बयान भी दिए, लेकिन दूसरी तरफ उनकी राजनीतिक हैसियत बढ़ती चली गई। हिंदुत्व एजेंडे की राजनीति करने वाले योगी के बारे में गोरखपुर में उनके समर्थक अक्सर नारा लगाते हैं कि ‘गोरखपुर में रहना है तो योगी-योगी कहना होगा।’ ‘साल 2007 में गोरखपुर में दंगे हुए तो योगी आदित्यनाथ को मुख्य आरोपी भी बनाया गया। योगी की गिरफ्तारी भी हुई और इस पर काफी हंगामा भी हुआ।

योगी के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें:

नाश्ते में दलिया खाना पसंद करते हैं योगी:

योगी आदित्यनाथ सुबह नौ बजे के करीब नाश्ता करते हैं। वे नाश्ते में दलिया हर रोज खाते हैं। इसके अलावा सीजनल फल, उबले चने और मूंग खाते हैं। उनके नाश्ते में पपीता जरूर होता है, क्येांकि उन्हें ये बेहद पसंद है। आखिर में वे एक गिलास दूध जरूर पीते हैं।

दोपहर का भोजन स्किप करते हैं योगी:

योगी आदित्यनाथ सुबह में भरपूर नाश्ता करने के बाद क्षेत्र में निकल जाते हैं। । दिन के समय वो जनता की समस्याएं सुनते हैं और उसके बाद रात को ही खाना खाते हैं। आदित्यनाथ रात में चार रोटी और दाल खाते हैं। इसके साथ ही रात के खाने में सब्जी और खीर भी शामिल होती है। इसके बाद वो कुछ देर अध्ययन करने के बाद सो जाते हैं।

योगी के साथ खाने के इंतजार में रहती है एक बिल्ली:

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पशु-पक्षियों से बेहद लगाव है। योगी आदित्यनाथ के मंदिर में एक बिल्ली थी जो खाने पर आदित्यनाथ का इंतजार करती थी। आज भी आदित्यनाथ जब गोरखपुर में होते हैं तो वह उसी बिल्ली के साथ खाना खाते हैं। बिल्ली को खाने में खीर पसंद है इसलिए उसे खाने में खीर दी जाती है।

जब योगी पर हुआ जानलेवा हमला:

7 सितंबर 2008 को सांसद योगी आदित्यनाथ पर आजमगढ़ में जानलेवा हिंसक हमला हुआ था। इस हमले में वे बाल-बाल बचे थे। यह हमला इतना बड़ा था कि 100 अधिक वाहनों को हमलावरों ने घेर लिया और लोगों को लहुलुहान कर दिया।

जब संसद में रो पड़े थे योगी आदित्यनाथ:

योगी आदित्यनाथ एक बार लोकसभा में यूपी पुलिस की बर्बरता का वर्णन करते हुए रो पड़े थे। वर्ष 2006 में लोकसभा में पुलिस की प्रताड़ना का जिक्र करते हुए योगी रोने लगे थे, तब मुलायम सिंह यादव यूपी के सीएम थे। 2006 में गोरखपुर से बीजेपी सांसद योगी आदित्यनाथ ने अपनी बात रखने के लिए लोकसभा अध्यक्ष से विशेष अनुमति ली थी। तब पूर्वांचल के कई कस्बों में सांप्रदायिक हिंसा फैली थी। जब आदित्यनाथ अपनी बात रखने के लिए खड़े हुए तो फूट-फूट कर रोने लगे।

गौशाला में भी बिताते थे वक्त:

गोरखनाथ मंदिर प्रांगण में एक बड़ी से गौशाला है। यहां सैकड़ों गाय हैं। बताया जाता है कि जब भी वे गोरखपुर में होते हैं तो दिन में एक-दो बार गौशाला जरूर जाते हैं। गायों को अपने हाथ से चारा खिलाते हैं। गौ सेवा वह आज भी करते हैं।

गोरखपुर में लोग उनकी कही बात को कानून मानते हैं:

गोरखपुर के इलाके में योगी आदित्यनाथ की कही बातों को उनके समर्थक कानून के रूप में पालन करवाते हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आदित्यनाथ के कहने के चलते ही गोरखनाथ मंदिर में होली और दीपावली जैसे बड़े त्योहार एक दिन बाद मनाए जाते हैं।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending