Connect with us

ऑफ़बीट

इस रेस्टोरेंट में इशारों मांगना पड़ता है खाना, अगर किसी के मुंह से निकलती है आवाज तो…

Published

on

नई दिल्ली। दुनिया में कई ऐसे रेस्टोरेंट ऐसे हैं जो अपने अजीबीगरीब थीम की वजह से काफी फेमस है। आज हम आपको एक ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी थीम की वजह से ये सुर्खियां बटोर रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक दुनिया में एक ऐसा रेस्टोरेंट भी मौजूद है जहां लोगों को बिना बोले खाना ऑर्डर करना होता है।

यह अजीबोगरीब रेस्टोरेंट चीन के ग्वांगझू में खुला है। इस रेस्टोरेंट की शुरूआत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी फूड चेन स्टारबक्स ने की है। कंपनी ने इसकी थीम की वजह से रेस्टोरेंट को साइलेंट कैफे नाम दिया है।

रेस्टोरेंट की खासियत की बात करें तो यहां आने के बाद ग्राहकों को इशारों में खाना ऑर्डर करना होता है। अगर किसी कर्मचारी को लोगों की  बात नहीं समझ आती हैं तो उसके लिए नोटपैड पर लिखकर देने की भी सुविधा दी गई है।

इस रेस्टोरेंट की दीवारों पर सांकेतिक भाषा के चिह्न और सूचक यानी इंडिकेटर बनाये गये हैं ताकि उनके मतलब को आसानी से समझा जा सके। दरअसल, इस रेस्टोरेंट को खोलने का लक्ष्य ग्राहकों को ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा समझने के लिए प्रेरित करना है।

इस रेस्टोरेंट में फिलहाल 30 कर्मचारी काम करते हैं, जिसमें से 14 कर्मचारी ऐसे हैं, जो सुन नहीं सकते। स्टारबक्स ने अपने इस रेस्टोरेंट में ऐसी व्यवस्था की है, जिससे सुन सकने में असमर्थ लोगों को भविष्य में अधिक से अधिक काम मिल सके।

स्टारबक्स कंपनी पहले भी दुनिया में इस तरह का रेस्टोरेंट खोल चुकी है। साल 2016 में मलेशिया में और 2018 में अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में साइलेंट कैफे मौजूद है। इस कंपनी के दुनियाभर में कई स्टोर्स हैं, जिनमें से 3800 तो सिर्फ चीन में ही हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

धार्मिक काम छोड़कर पादरी बन गया पोर्न स्टार, उम्र जानकर सिर पीट लेंगे आप

Published

on

नई दिल्ली। पादरी का काम छोड़ने के बाद एक शख्स पोर्न फिल्मों का हीरो बन गया। हैरान करने वाली बात ये है कि शख्स ने 85 साल की उम्र में पोर्न इंडस्ट्री में करियर बनाने का फैसला किया है।

शख्स का नाम नोर्म है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नोर्म गे हैं। उन्होंने बताया कि उनका परिवार धर्म में काफी रुझान रखता था जिसकी वजह से 18 साल की उम्र से ही वे चर्च में काम करने लगे थे।

पादरी से रिटायर्ड होने के बाद उन्होंने एडल्ट फिल्में बनानी शुरू कीं। इन दो वर्षों में उनकी 4 एडल्ट फिल्में आ चुकी हैं। इस बारे में वे कहते हैं कि इस बात की उन्हें परवाह नहीं है कि एडल्ट फिल्में बनाने के बाद कई दोस्त उनसे दूरी बना लेंगे।

नोर्म सेल्फ कहते हैं कि ये 1997 की बात है। वे एक ऐसे लोगों के समूह से मिले जो गे थे, इसी दौरान उन्हें भी अहसास हुआ कि वे गे हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending