Connect with us

नेशनल

8 घंटों के अंदर कर लें ये काम वरना हो जाएगा लाखों का नुकसान

Published

on

नई दिल्ली। जून का महीना शुरू होने में में बस कुछ घंटे बचे हैं। ऐसे में आज रात यानी 31 मई की रात तक आपको ऐसे काम कर लेने होंगे जिसे अगर आपने अनेदेखा किया तो लाखों के नुकसान में पड़ सकते हैं। आज हम आपको ऐसे तीन काम बताने जा रहे हैं जो अगर आपने नहीं किए तो आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

खाते में जरुर रखें 342 रुपए
मोदी सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की सालाना किस्‍त कटने की आज यानी 31 मई को आखिरी तारीख है। इन दोनों स्‍कीम के तहत पॉलिसी धारक को कुल 4 लाख रुपये का बीमा मिलता है। ऐसे में अगर आप पॉलिसी धारक हैं और आपके खाते में 342 रुपए नहीं हैं तो आपकी पॉलिसी रद हो सकती है और आपको 4 लाख का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आज की खरीद लें सस्ते कार
अगर आप कार खरीदना चाह रहे हैं तो आज ही खरीद लें वर्ना कल से बाजार में कार बढ़ी हुई कीमत में मिलेंगी। दरअसल, सेना की सीएसडी (CSD) कैंटीनों से  कार खरीदना 1 जून से महंगा होने जा रहा है। कल यानी 1 जून से सैन्य अधिकारी 12 लाख तक का वाहन (जीएसटी हटाकर) कैंटीन से खरीद सकेंगे।

नए नियम के तहत अधिकारी हर 8 साल में एक ही बार कार खरीद सकेंगे और उसमें भी कार के इंजन की क्षमता 2500 सीसी से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी तरह सेना के जवान अपनी सेवा के दौरान सिर्फ एक बार कार खरीद सकेंगे और रिटायरमेंट के बाद जीएसटी मिलाकर 6.5 लाख रुपये तक की कार खरीद पाएंगे।

बदल जाएगा पैन कार्ड का नियम
अगर आप बिना पैन कार्ड के एक साल में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा का पैसों का लेन-देन करते हैं तो आज यानी 31 मई तक पैन कार्ड के लिए आवेदन करना जरूरी है। इसमें व्यक्तिगत और गैर व्‍यक्‍तिगत श्रेणी लोग शामिल है।

ऐसा नहीं करने वाले लोगों पर इनकम टैक्स विभाग 10 हजार तक का जुर्माना लगा सकता है। बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 5 दिसंबर 2018 को इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया था।  इस नोटिफिकेशन में 31 मई आखिरी तारीख रखी गई थी।

नेशनल

आखिर किस वजह से पलटी गाड़ी, कानपुर के एसएसपी ने बताया

Published

on

नई दिल्‍ली। कानपुर में आठ पुलिस वालों के हत्यारे विकास दुबे को एसटीएफ ने एनकाउंटर में ढेर कर दिया है। यूपी एसटीएफ उसे लेकर कानपुर आ रही थी कि तभी रास्ते में जिस गाडी में वो बैठा था वो पलट गई। इसके बाद उसने एसटीएफ के एक सिपाही से पिस्टल छीन भागने की कोशिश की लेकिन मुठभेड़ में वो मार गिराया गया।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, एसएसपी दिनेश कुमार ने इस बारे में खुलासा किया है कि जिस कार में विकास दुबे को लेकर आया जा रहा था, वह गाड़ी क्‍यों पलटी।

एसएसपी कानपुर दिनेश कुमार पी ने बताया कि कैसे कुछ गाड़ियों से पीछा छुड़ाने के लिए पुलिस को स्पीड में गाड़ी दौड़ानी पड़ी और दुर्घटना हो गई। इस दौरान यूपी एसटीएफ भी साथ थी। एसएसपी दिनेश कुमार पी ने बताया कि विकास दुबे को ला रहे काफिले के पीछे कुछ गाड़ियां लगी हुई थीं। यह लगातार पुलिस के काफिले को फॉलो कर रही थीं, जिसकी वजह से गाड़ी तेज़ भगाने की कोशिश की गई। बारिश तेज़ थी, इसलिए गाड़ी पलट गई।

#KANPUR #SSP #VIKASDUBEY

Continue Reading

Trending