Connect with us

नेशनल

शपथ से पहले महपुरुषों को मोदी का नमन, बापू-अटल-शहीदों के सामने PM ने झुकाया सिर

Published

on

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार ‘प्रधानमंत्री’ पद की शपथ लेने जा रहे है। शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन में अपने मंत्रिमंडल के साथ आज शपथ ग्रहण समारोह होना है। शपथ लेने से पहले पीएम मोदी ने महापुरुषों को नमन किया। उन्होंने राजघाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को नमन किया और देश के शहीदों को दिल्ली के वॉर मेमोरियल में श्रद्धांजलि दी। तीनों सेनाओं की टुकड़ियों नेभी शहीदों को दी श्रद्धांजलि।

स्व। अटल बिहारी वाजपेयी को पुष्प अर्पित करने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ‘हम हर पल प्यारे अटल जी को याद करते हैं। उन्हें यह देखकर बहुत खुशी होगी कि बीजेपी को लोगों की सेवा करने का इतना अच्छा मौका मिला है। अटलजी के जीवन और कार्य से प्रेरित होकर हम सुशासन और लोगों के जीवन को बदलने का प्रयास करेंगे।’

शामिल होंगे करीब 6000 मेहमान
बता दें नरेंद्र मोदी आज दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद के तौर पर शपथ लेंगे। शाम सात बजे राष्ट्रपति भवन परिसर में एक भव्य समारोह में नरेंद्र मोदी और उनकी कैबिनेट शपथ लेगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद टीम मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए BIMSTEC देशों के प्रमुख भी भारत पहुंच गए हैं, कई राज्यों के मुख्यमंत्री समेत करीब 6000 मेहमान दिल्ली पहुंच गए हैं।

नेशनल

पाकिस्तान का F-16 गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने उड़ाया मिग 21

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के वीर अभिनंदन वर्धमान ने फिर से मिग 21 उड़ाना शुरू कर दिया है। अभिनंदन पाकिस्तानी f-16 का पीछा करते हुए पाकिस्तानी सीमा में दाखिल हो गए थे जहां उन्होंने अपने अचूक निशाने से पाकिस्तानी f-16 को मार गिराया था।

हालांकि इसके बाद अभिनंदन का प्लेन भी पाकिस्तानी सीमा में क्रैश कर गया था, जिससे उनके शरीर में अंदरूनी चोटें भी आई थीं। इस दौरान पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था लेकिन भारत के विरोध के बाद उसने अभिनंदन को वापस सौंप दिया था।

सेना के शीर्ष अधिकारी ने बताया, “उन्होंने विमान उड़ाना शुरू कर दिया है। फिलहाल, वर्द्धमान राजस्थान में भारतीय वायुसेना के एक अड्डे पर सेवा दे रहे हैं।’’ वर्द्धमान को पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

वायुसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टि्टयूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले वर्द्धमान की अच्छी तरह से मेडिकल जांच की थी जिसके बाद उन्हें विमान उड़ान की इजाजत दे दी गई।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending