Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

पृथ्वी की इन चार जगहों पर होती है आग की बारिश, रहता है सबसे ज्यादा तापमान

Published

on

नई दिल्ली। भारत में मई का महीना आते ही भीषण गर्मी पड़ने लगी है। इस बार शुरुआती मई में ही गर्मी ने पिछले कई साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। भारत में कई जगह पर पारा 44 के पार पहुंच गया जिससे एसी और कूलर ने भी काम करना बंद कर दिया। भारत में पड़ रहे इस भीषण गर्मी के बीच आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पृथ्वी की सबसे गर्म जगह मानी जाती है। तो आईए जानते हैं कौन सी हैं वो चार जगह….

ईरान- दश्त-ए-लुत

ईरान में मौजूद दश्त-ए-लुत नामक इस जगह को दुनिया में सबसे गर्म माना जाता है। नासा ने साल 2005 में यहां का तापमान 70.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया था। वहीं साल 2004 से 2007 और 2009 में इस जगह को धरती पर सबसे गर्म जगह माना गया था। चिली के अटाकामा डेजर्ट के साथ दश्त-ए-लूट को दुनिया की सबसे सूखी जगह माना जाता है।

अमेरिका- डेथ वैली

यहां साल में औसत वर्षा मात्र 5 सेमी. के लगभग होती है। यहां पानी के निशान तक नहीं हैं। वहीं अगर कहीं पानी मिल भी जाए तो वह खारा होता है। 1913 में गर्मियों में थर्मामीटर से जब इस जगह का तापमान मापा गया तो वह 56.7 डिग्री सेल्सियस था। जिससे इस जगह का नाम भी दुनिया की अन्य गर्म जगहों के साथ जुड़ गया। कैलिफोर्निया में स्थित इस जगह का औसत पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक आसानी से पहुंच जाता है। ये कैलिफोर्निया की सबसे सूखी जगह है।

सूडान- वदी हाल्फा

सूडान के लेक नूबिया के किनारे पर बसा वदी हाल्फा शहर में बारिश की मात्रा ना के बराबर रहती है। जून यहां का सबसे गर्म महीना माना जाता है। इस दौरान औसत तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। यहां साल 1967 में सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया था। तब यहां का तापमान 53 डिग्री सेल्सियस था।

लीबिया- अजीजियाह

अजीजियाह लीबिया की राजधानी त्रिपोली से 25 मील की दूरी पर स्थित है। इस जगह को भी दुनिया की सबसे गर्म जगह माना जाता है। साल 1922 में यहां का तापमान 58 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। वहीं गर्मियों के समय यहां का औसत तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तानी क्रिकेटर करने जा रहा इस भारतीय लड़की से शादी, सामने आई तस्वीरें

Published

on

नई दिल्ली। पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक के बाद अब एक और खिलाड़ी भारतीय लड़की से शादी करने जा रहा है। पाकिस्तानी तेज गेंदबाज हसन अली ने शुक्रवार को घोषणा कर दी कि आज यानि 20 अगस्त को वो भारतीय मूल की शामिया आरजू से निकाह करने जा रहे हैं।

दुबई में रहने वाली शामिया अमीरात एयरलाइन्स में फ्लाइट इंजीनियर हैं। उनका परिवार दिल्ली में रहता है। शामिया मूल रूप से हरियाणा के मेवात इलाके की रहने वाली हैं।

हसन अली और शामिया का निकाह दुबई के एटलांटिस पाम जुबेरा पार्क होटल में होगा। हाल ही में दोनों ने प्री-वेडिंग फोटोशूट कराया था। प्री-वेडिंग की फोटोज सोशल मीडिया पर इन दिनों तेजी से वायरल हो रही है।

शामिया की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने मानव रचना यूनिवर्सिटी से बीटेक (एरोनॉटिकल) की डिग्री ली है। पहले उनकी जेट एयरवेज में नौकरी लगी थी।

फिलहाल वह तीन साल से एयर अमीरात में फ्लाइट इंजीनियर के पद पर कायर्रत हैं। सामिया एयर अमीरात में फ्लाइट इंजीनियर हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending