Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपी बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों के लिए खुशखबरी, नए नियम से सभी हो जाएंगे पास

Published

on

Loading

लखनऊ। बीते दिन यानी शनिवार को यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया। रिजल्ट जारी होने के बाद पास हुए छात्रों के चेहरे पर मुस्कान दिख रही थी वहीं फेल हुए छात्रों के चेहरे पर निराशा।

लेकिन जो छात्र-छात्राएं फेल हो गए हैं उन्हें अब निराश होने की जरुरत नहीं। नए नियम के मुताबिक अब फेल हुए सभी स्टूडेंट्स पास हो सकेंगे।

इस बार जारी हुए रिजल्ट में कुछ छात्र ऐसे भी होंगे जो एक दो विषयों में फेल हो जाने की वजह से पास नहीं हो सकेंगे। ऐसे विद्यार्थियों को निराश होने की जरुरत नहीं है।

सभी विषयों में फेल स्टूडेंट्स भी स्क्रूटनी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन इसमें कॉपी की री-चैकिंग नहीं होती। सिर्फ पाए मार्क्स फिर से जोड़े जाते हैं।

-सप्लिमेंट्री/कम्पार्टमेंट के जरिए भी छात्र पास हो सकते हैं। लेकिन यह सुविधा इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए है। इसमें 24 नंबर का ग्रेस मार्क सभी विषयों को मिलाकर मिलेगा।

  1. कोई भी फेल या पास छात्र अगर अपने नंबरों से संतुष्ट नहीं है तो यह आप्शन अपना सकता है. वह सभी विषयों की स्क्रूटनी के लिए अप्लाई कर सकता है।
    2. इसके लिए प्रति विषय के लिए 100 रुपए का शुल्क ट्रेजरी में जमा करना होगा. लखनऊ में एसबीआई की ट्रेजरी ब्रांच में पूरा फॉर्म भरकर स्कूल से सत्यापित कराकर जमा कर सकते हैं। इसी तरह अन्य जिलों में भी एसबीआई की ट्रेजरी शाखा में छात्र फॉर्म और शुल्क जमा कर सकते हैं।
    3. रिजल्ट घोषित होने के 30 दिन के अंदर ही स्क्रूटनी के लिए अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए पूरा फॉर्म इलाहाबाद स्थित यूपी बोर्ड के कार्यालय में स्पीड पोस्ट के जरिए 30 दिन के भीतर जमा करवाना अनिवार्य है।
    4. स्क्रूटनी में सिर्फ टोटलिंग का प्रावधान है।

    सप्लिमेंट्री/ कम्पार्टमेंट के क्या हैं नियम
    1. इसके लिए छात्र या छात्रा को हिंदी विषय में पास होना जरुरी है।
    2. सप्लिमेंट्री एग्जाम के नियम ठीक उसी तरह से है जैसा की बोर्ड एग्जाम में होता है. बोर्ड सप्लिमेंट्री परीक्षा की तिथि घोषित करता है, उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है। इसके लिए छात्र को 350 रुपए फीस जमा करनी होगी।

झारखण्ड

झारखंड पुलिस को बड़ी सफलता, तीन नक्सली गिरफ्तार, भारी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद

Published

on

Loading

चाईबासा: पश्चिमी सिंहभूम जिले में नक्सलियों के खिलाफ अभियान में जिला पुलिस बल को बड़ी सफलता मिली है। अभियान के दौरान गोइलकेरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रेला पराल और रायरोवा के पास पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डम्प से बरामद किया गया। बरामद विस्फोट को सुरक्षा के दृष्टिकोण से बम निरोधक दस्ता के मदद से नष्ट कर दिया गया।

घटना के संबंध मिली जानकारी अनुसार पुलिस को सूचना प्राप्त हुई थी कि गोईलकेरा थाना क्षेत्र ग्राम रेला पराल, रायरोवा के आस-पास जंगल क्षेत्र में भाकपा माओवादी का एक दस्ता भ्रमणशील है. जिसके बाद चाईबासा पुलिस, कोबरा एवं सीआरपीएफ की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर अभियान संचालित किया गया।

अभियान के क्रम में ग्राम रेला पराल एवं रायरोवा के समीप पंचलताबुरू जंगल क्षेत्र में भ्रमणशील नक्सली दस्ता के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया जिनमे एक छत्तीसगढ़ और दो झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के हैं। गिरफ्तार नक्सलियों में रोहित पदम छत्तीसगढ़ का रहने वाला है, वहीं युलिप जोजो और बासु बाहंदा झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले के रहने वाले हैं।

गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में नक्सलियों ने अपने हथियारों और विस्फोटकों के बारे में बताया. जिसके बाद पुलिस जवानों ने उनकी निशानदेही पर एक 303 राइफल, भारी मात्रा में विस्फोटक एवं अन्य सामग्री एक नक्सल डंप से बरामद किया गया। बरामद विस्फोटकों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से वहीं पर नष्ट कर दिया गया।

 

Continue Reading

Trending