Connect with us

नेशनल

यूपी में 60 तो बिहार में 50.36 फीसदी हुई वोटिंग, जानें सभी राज्यों मतदान प्रतिशत

Published

on

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान समाप्त हो गया है। 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। शाम 5 बजे तक उत्तराखंड में 46.59 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 60 प्रतिशत, तेलंगाना में 60.5 प्रतिशत, बिहार में 50.36 फीसद, तेलंगाना 60.5 प्रतिशत, त्रिपुरा में 60 फीसदी, मेघालय में 62 फीसदी, महाराष्ट्र में 55.78 मतदान दर्ज किया गया है। इसके साथ साथ तीन बजे तक लक्षद्वीप में 52 प्रतिशत, मणिपुर में 68।90 प्रतिशत, नागपुर में 38.25 प्रतिशत, बिहार में 42.50 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 43 प्रतिशत वोटिंग की गई है।

बता दें कि पहले चरण के मतदान के दौरान कई जगह पर ईवीएम खराब होने की खबरें मिली हैं। यूपी के सहारनपुर में 100 से ज्यादा ईवीएम मशीनों में खराबी आने के बाद बदला गया है। पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी। उनमें केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी शामिल हैं।

इस चरण में रालोद के अजित सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी के संजीव बालियान से है, जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं। लोजपा प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं।

नेशनल

बडगाम में आतंकियों ने भाजपा नेता को उतारा मौत के घाट

Published

on

जम्मू| जम्मू-कश्मीर में आतंकियों ने भाजपा नेता की गोली माकर हत्या कर दी। मृतक अब्दुल हमीद नाजर बडगाम जिले के ओमपोरा इलाके में भारतीय जनता पार्टी के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) मोर्चा के जिलाध्यक्ष थे। अब्दुल हमीद नजर को आतंकवादियों ने रविवार की सुबह उनके घर के पास गोली मार दी थी। वह सुबह की सैर के लिए घर से निकले थे।

गोलियां लगने से गंभीर रूप से घायल हुए नजर को अस्पताल ले जाया गया जहां सोमवार सुबह उसकी मौत हो गई। इस घटना को लेकर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है।

आतंकी विशेष रूप से भाजपा नेताओं को निशाना बना रहे हैं। जून माह से अब तक चार भाजपा नेताओं पर हमले हो चुके हैं। 11 जुलाई को बांदीपोरा के पूर्व जिला अध्यक्ष वसीम बारी की उनके पिता और भाई समेत हत्या कर दी गई थी। इसके बाद 15 जुलाई को सोपोर में भाजपा नेता मेहराजुद्दीन मल्ला को अगवा किया गया था, हालांकि इन्हें दस घंटे में ही मुक्त करा लिया गया था। इसके बाद चार अगस्त को कुलगाम में पंच पीर आरिफ अहमद शाह को गोली मार दी गई थी,छह अगस्त को सज्जाद खांडे की हत्या कर दी गई।

Continue Reading

Trending