Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

Loksabha Election 2019: असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ में डाला वोट

Published

on

Loading

लोकसभा 2019 चुनाव का महापर्व आज से शुरू हो चुका है। 17वी लोकसभा के पहले चरण के लिए सुबह से मतदान शुरू हो गए हैं। आज देश का हर नागरिक अपने मताधिकार का उपयोग कर अपनी सरकार चुनेगा। आज देश के 21 राज्यों के 91 सीटों पर मतदान है, ऐसे में हर नागरिक लोकतंत्र के इस महा पर्व में भड़-चढ़कर हिस्सा ले रहा है।

आज असम के 14 लोकसभा सीटों में से सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण सीट डिब्रूगढ़ पर आज पहले चरण में मतदान हो रहा है। डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है। बता दें डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट पर सुबह 9 बजे तक 10 फीसदी मतदान हुआ है। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भी डिब्रूगढ़ मतदान केंद्र पर वोट डाला। डिब्रूगढ़ लोकसभा सीट पर वोट डालने के लिए मतदाता काफी उत्साहित हैं, वोटिंग शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हुई।

2019 के लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली को 2019 के चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस की ओर से पवन सिंह घोटवार उम्मीदवार हैं।

आध्यात्म

शिवरात्रि में पी जाने वाली ठंडाई के हैं कई फायदे, जानिए बनाने की विधि

Published

on

By

Loading

महाशिवरात्रि के पर्व पर सभी की लोकप्रिय होती है ठंडाई। बढ़ती गर्मी से हाल बेहाल हो जाता है। ऐसे में आपको अपने दिमाग और शरीर को अगर ठंडा रखना है तो रोज ठंडाई पीएं। ठंडाई पीने गर्मियों में होने वाली कई तरह की परेशानियां भी दूर हो जाती है। ठंडाई पीने के कई फायदे हैं लेकिन सबसे खास बात ये है कि ठंडाई से आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है। गर्मियों में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप काढ़ा पीने की जगह ठंडाई पी सकते हैं। इससे आपके शरीर को भी ठंडक मिलेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जानते हैं ठंडाई के फायदे और बनाने का तरीका।

Thandai Recipe (step by step recipe with video) - Ruchiskitchen

ठंडाई के फायदे

Thandai Traditional Drink- Health Giving Properties And Preparation

1- इम्यून सिस्टम मजबूत होगा-

Researchers Discover Two Paths Toward “Super Immunity” to COVID-19

गर्मी से राहत दिलाने वाली ठंडाई पीने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। ठंडाई में केसर होती है जो एंटी डिप्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है।

2- कब्ज दूर होगी-

Avoid complications by treating chronic constipation early - Harvard Health

ठंडाई पीने से पेट में कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है। ठंडाई में खसखस होता है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फैट और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इससे पेट की जलन की समस्या दूर हो जाती है और कब्ज भी नहीं होती है।

3-पाचन क्रिया मजबूत-

Principles for good digestion in Ayurveda | Ayurveda Bansko

ठंडाई न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाती है। ठंडाई में सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण काफी पाए जाते है। सौंफ से पाचन क्रिया मजबूत होती है और पेट भी ठंडा रहता है।

4- पेट फूलने और ब्लोटिंग में आराम-

Bloating in pregnancy: Causes, treatments, and prevention

ठंडाई में मेथी और सौंफ भी मिलाया जाता है जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है और ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होती। पेट फूलने की समस्या भी ठंडाई पीने से दूर हो जाती है।

5- एनर्जी मिलेगी-

Everyday habits of energetic people

गर्मियों में ठंडाई पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। ठंडाई में तरबूज के बीज, कद्दू के बीज, बादाम और पिस्ता जैसे चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। जिनसे शरीर को एनर्जी मिलती है।

ठंडाई बनाने की सामग्री

Thandai | Eat More Art

ठंडाई बनाने के लिए आपको 1 लीटर दूध, आधा कप बादाम, 6 चम्मच खसखस, सौंफ आधा कप, 2 चम्मच काली मिर्च, 5 हरी इलाएची, 2 चम्मच काली मिर्च, 4 चम्मच तरबूज के बीज, 4 चम्मच खरबूजे के बीज, 4 चम्मच ककड़ी के बीज, और स्वाद के हिसाब से चीनी चाहिए.

ठंडाई बनाने की विधि

Significance of Thandai on Shivaratri | The Times of India

खसखस, बादाम, खरबूजे, तरबूजे और ककड़ी के, सौंफ, काली मिर्च और इलाएची को रातभर पानी में भिगो दें. अब सुबह बादाम को छीलकर और बाकी सारे सामान को एक साथ पीस लें. दूध उबालें और उसमें चीनी ठंडा होने रख दें. अगर केसर है तो थोड़ी डाल सकते हैं. अब दो गिलास पानी लेकर धीरे-धीर ड्राइफूट्स के पेस्ट में डालकर किसी बारीक कपड़े या छन्नी से छानते रहें. पूरा छनने के बाद अब इस पानी में ठंडा दूध में मिला दें. थोड़ी देर इसे फ्रिज में रखें और ऊपर से बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें.

Continue Reading

Trending