Connect with us

नेशनल

लोकसभा चुनावः जब मोदी लहर में उड़ गए कई बॉलीवुड के सितारे

Published

on

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर तमाम राजनीतिक दल सत्ता हासिल करने के लिए लोकलुभावन वादे कर रहे हैं। कांग्रेस के मेनिफेस्टो के बाद सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया।

बीजेपी ने अपने इस लिस्ट में किसानों और सीनियर सिटीजन लोगों के लिए बड़े वादे किए हैं। राजनीतिक दलों द्वारा की जा रही लोकसभा चुनाव 2019 की इन तैयारियों के बीच आज हम आपको साल 2014 के लोकसभा चुनाव की एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसपर आपने शायद ही ध्यान दिया होगा।

2014 के पूरे देशभर में मोदी लहर देखने को मिली थी। इस लहर में बड़े-बड़े दिग्गजों को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इस दौरान बहुत सी बॉलीवुड हस्तियों को भी हार का सामना करना पड़ा था। आईए जानते हैं कौन सी हैं वो बॉलीवुड हस्तियां…

गुल पनाग- आम आदमी पार्टी के टिकट पर बॉलीवुड अभिनेत्री गुल पनाग पहली बार चंडीगढ़ से भाजपा प्रत्याशी किरण खेर के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरी थीं। युवाओं से जुड़ने के लिए उन्होंने बाइक रैली का सहारा लिया। वहीं खेर ने अपने भाषणों के जरिए लोगों को खूब लुभाया और सांसद कामयाबी हासिल की।

 

राखी सावंत- ड्रामा क्वीन के नाम से बॉलीवुड में मशहूर राखी सावंत ने राष्ट्रीय आम पार्टी नाम से अपनी पार्टी बनाई थी। उन्होंने उत्तर-पश्चिम मुंबई लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा। जिसमें उन्हें हार मिली और सोशल मीडिया पर उनका खूब मजाक उड़ा।

राज बब्बर- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राज बब्बर ने 2014 में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार मिली। सबसे ज्यादा विरोध उन्हें अपने उस बयान को लेकर झेलना पड़ा जिसमें उन्होंने कहा था कि 12 रुपये में भरपेट खाना मिल जाता है।

जयाप्रदा- बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री जयाप्रदा ने राष्ट्रीय लोक मंच के टिकट पर बिजनौर से चुनाव लड़ा। यहां उन्हें हार का सामना करना पड़ा। हाल ही में वह भाजपा में शामिल हुई हैं और उन्हें आजम खां के खिलाफ रामपुर से लोकसभा टिकट मिला है।

प्रकाश झा- गंगाजल, राजनीति जैसी फिल्मों के निर्देशक प्रकाश झा भी चुनाव में अपनी किस्मत आजम चुके हैं। सबसे पहले उन्होंने 2004 में बिहार के चंपारण से चुनाव लड़ा जिसमें उन्हें हार मिली। 2014 में तीसरी बार उन्होंने जनता दल यूनाइडेट के टिकट पर पश्चिमी चंपारण से चुनाव लड़ा और इस बार फिर उनके हाथ असफलता लगी।

बप्पी लाहिड़ी- बॉलीवुड के मशहूर गायक, संगीतकार, कंपोजर बप्पी लाहिड़ी ने भाजपा के टिकट पर पश्चिम बंगाल के श्रीरामपुर से चुनाव लड़ा था। मोदी लहर के बावजूद उन्हें हार का सामना करना पड़ा। लाहिड़ी सोने की चेन पहनने के लिए भी जाने जाते हैं।

नेशनल

पीएम मोदी पहुंचे कानपुर, नमामि गंगे पर करेंगे समीक्षा बैठक

Published

on

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर उतरे, जहां पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों और केंद्रीय मंत्रियों ने उनका स्वागत किया।

प्रधानमंत्री चकेरी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद हेलीकॉप्टर से चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय पहुंच गए हैं। यहां पर सबसे पहले चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर नमन किया। इसके बाद उन्होंने नमामि गंगे मिशन के तहत लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

मोदी आज यहां गंगा परिषद (राष्ट्रीय गंगा परिषद) के राष्ट्रीय कायाकल्प, संरक्षण और प्रबंधन की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगे। शनिवार को यहां चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय परिसर बैठक में गंगा की निर्मलता और अविरलता पर मंथन किया जाएगा।

इस बैठक में दो राज्यों उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, बिहार, उप्र के उप मुख्यमंत्री, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के अलावा गंगा किनारे स्थित सभी पांच राज्यों के कई मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और एनएमसीजी के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्र सहित 40 से अधिक प्रमुख लोग मौजूद रहेंगे।

बैठक में पांच राज्यों उप्र, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा की स्थिति को लेकर मंथन किया जाएगा। इन प्रदेशों में गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए अभी तक जो भी कार्य हुए हैं, मोदी उनकी समीक्षा करेंगे।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending