Connect with us

प्रादेशिक

UP Board Result 2019: 10वीं और 12वीं के इस दिन आएंगे परीक्षा परिणाम, तय हुई तारीख

Published

on

लखनऊ। यूपी बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं परिणाम को लेकर बड़ी खबर आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षा परिणाम अगले महीने अप्रैल में जारी कर दिए जाएंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परिणाम 20 अप्रैल तक जारी किए जाने की संभावना है। फिलहाल अभी आंसरशीट चेक किए जा रहे हैं वहीं कई जिलों में मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है।

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने स्कूलों के सभी जिला निरीक्षकों (DIoS) को इस संबंध में एक निर्देश जारी कर दिया है और उन्हें 25 मार्च तक दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं की सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सुनिश्चित कर लेने को कहा है।

आपको बता दें,  यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया जो 8 मार्च को शुरू हो गई थी, उन्हें 15 दिनों के भीतर 23 मार्च को पूरा किया जाना था, लेकिन दो दिन की होली की छुट्टी के कारण, अब यह तारीख 2 दिन आगे बढ़ा दी गई है।

बोर्ड के रिकॉर्ड के अनुसार, 230 मूल्यांकन केंद्रों पर कुल 3.20 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है, जिनमें 10वीं परीक्षा के 1.90 करोड़ उत्तर पुस्तिका 79,064 शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन किए जा रहे हैं, और 45,732 शिक्षकों के लिए 12वीं परीक्षाओं की 1.30 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं जांची जा रही हैं।

 

प्रादेशिक

पत्नी को विदेश जाने से रोकने के लिए शख्स ने उड़ाई बम की अफवाह, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Published

on

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) पर फोन कर बम की अफवाह उड़ाने वाले शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपी का नाम नसीरूद्दीन है। नसीरूद्दीन ने 8 अगस्त को फर्जी कॉल करके कहा था कि उसकी पत्नी ने हवाई अड्डे पर बम विस्फोट करने की योजना बनाई है।

पुलिस के मुताबिक आरोपी ने फोन करके बताया था कि उसकी पत्नी एक ‘फिदायीन’ की सदस्य है और वह हवाई अड्डे पर बम लगाने के लिए जा रही है।

इस मामले में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “नसीरुद्दीन को दिल्ली के बवाना इलाके से गिरफ्तार किया गया। उसने अपनी पत्नी को देश छोड़ने से रोकने के लिए फोन किया था।”

आठ अगस्त को बम की सूचना मिलने के बाद हवाई अड्डे के अधिकारियों को अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित करना पड़ा।

अधिकारी ने कहा, “जांच के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि उसने अपने कर्मचारी राफिया से शादी की, जो खाड़ी में काम करने के लिए भारत छोड़ने की योजना बना रही थी। जब राफिया को देश छोड़ने से रोकने की उसकी कोशिश विफल हो गई, तो उसने फोन करने का फैसला किया।”

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending