Connect with us

मुख्य समाचार

होली में चेहरे के बचाव के लिए अपनाएं ये रामबाण तरीके, नहीं होगा रंगों से कोई नुकसान

Published

on

नई दिल्ली। होली सबको प्यारी है। सब इसके रंग में सराबोर होना चाहते हैं लेकिन इससे पहले अपनी त्वचा की सुरक्षा से जुड़े उपायों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। होली के रंगों का कई बार त्वचा पर खराब असर होता है, खासकर चेहरे की त्वचा पर , जो कि काफी नाजुक होती है। ऐसे में किस तरह से अपनी त्वचा का ध्यान रखते हुए होली के हुड़दंग में शामिल हुआ जा सकता है। आइए जानते हैं ‘इंडियन ब्यूटी ब्लॉग शालिनी एट बी ब्यूटीलिशियस डॉटकॉम’ पर ब्लॉग लिखती आ रहीं मशहूर ब्लॉगर शालिनी श्रीवास्तव से।

शालिनी कहती हैं ऐसे में जब कि बाजार में रासायनिक रंगों कि भरमार है तो यह एहतियात और जरूरी हो जाती है। उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है कि हम त्वचा की जलन का ख्याल रखें और साथ कुछ स्किनकेयर टिप्स को अपने दिमाग में सुरक्षित रखें।

बर्फ के टुकड़े रगड़ें

कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक साफ सूती कपड़े में लपेटें। 10 से 15 मिनट के लिए उन्हें अपने चेहरे पर रगड़ें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके चेहरे पर जो छिद्र हैं वो बंद हैं और उन सभी से आपकी त्वचा में रासायनिक रंगों का प्रवेश नहीं होगा।

अपनी त्वचा और बालों पर तेल लगाएं

ऑइलिंग केवल आपके बालों तक सीमित नहीं होना चाहिए। आपकी त्वचा को रसायनों से भी बचाना होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपनी पसंद के तेल के साथ अपने बालों को पूरी तरह से तेल लगाते हैं। आपकी त्वचा के लिए, 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल में मिला सकते हैं। अपनी त्वचा पर तेल के इस मिश्रण को एक मोटी परत के रूप मे लगायें जो एक बाधा के रूप में कार्य करेगा और आपकी त्वचा को रंगों से प्रभावित होने से बचाएगा।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें –

सुनिश्चित करें कि आप घर से बाहर निकलने से पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन अवश्य लगाएं । यह आपकी त्वचा को टैन होने से बचाएगा और साथ ही पानी और रंगों से भी रक्षा होगी ।

अपने नाखूनों को पेंट से कोट करें

यह बहुत संभव है कि आप रंगों से खेलते समय अपने नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें संरक्षित रखने के लिए, अपने नाखूनों पर नेल पेंट का एक मोटा कोट लगाएं और अपने क्यूटिकल्स को बचाने के लिए उन्हें नेल ऑयल से सील करें।

अपने होंठ, गर्दन और कान को सुरक्षित रखें

अपने होंठ सुरक्षित रखने के लिए आपको अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की एक मोटी परत लगाना नहीं भूलना चाहिए। इसके अलावा, आपके कान और गर्दन को भी सुरक्षित करने की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भी कोट करते हैं। यह हानिकारक रसायनों को आपके होंठ, गर्दन और कान को प्रभावित नहीं करने देगा।

शालिनी श्रीवास्तव कहती हैं होली के दिन रंगों से सराबोर होने के बाद भी त्वचा का ख्याल रखना उतना ही जरूरी है, जितना कि होली खेलने से पहले। इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स इस प्रकार हैं :

साबुन और फेस वाश से बचें

अपने चेहरे को रसायन से भरी हुई साबुन और फेस वॉश से न धोने की कोशिश करें क्योंकि वे आपके चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तैलीय तत्वों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं और आपकी त्वचा रूखि हो सकती है । उन उत्पादों को साफ करने का विकल्प चुनें जो अधिक कार्बनिक और हर्बल हैं क्योंकि वें आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुँचाते हैं।

प्राकृतिक फेस पैक और मास्क चुनें

दही और बेसन, चंदन, गुलाब जल, और हल्दी जैसे प्राकृतिक सामग्री का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए करें। यह आपकी त्वचा को शांत करेगा और आपकी त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करेगा।

तेल का उपयोग करके रंग निकाले

जिद्दी रंग हमारी त्वचा पर एक बुरा दाग छोड़ते हैं। थोड़ी सी रूयी पर जैतून का तेल लेकर धीरे धीरे त्वचा से रंगों को हटाएँ । यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और साथ ही साथ सभी रंगों को प्रभावी रूप से हटाएगा।

अपने चेहरे को मॉइस्चराइज करें

बिस्तर पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप एक मॉइस्चराइजर का उपयोग करें जो आपकी त्वचा पर हल्का और कोमल हो। यह पर्याप्त नमी प्रदान करेगा जब आप सोते हैं और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखते हैं। आप स्वस्थ चमकते चेहरे के साथ जागेंगे!

खूब पानी पिएं और जगमगाती हुई त्वचा पाएं

आप जितना पानी पिएंगे आपकी त्वचा पर उतना निखार आएगा होली के बाद यह और भी आवश्यक है क्योंकि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा

इनपुट-आईएनएस

मनोरंजन

जोमैटो डिलीवरी बॉय ने गाया ऐसा गाना, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

Published

on

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर कब कौन फेमस हो जाए ये कोई नहीं बता सकता। ऐसा ही कुछ हुआ जोमेटो डिलीवरी बॉय के साथ। इस युवक का गाया गाना ‘गोरी तेरा गांव बड़ा प्यारा’ सोशल मीडिया पर इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है।

डिलवरी बॉय का गाना सुनकर हर कोई उसकी प्रतिभा की तारीफ कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस वीडियो को अनिर्बन चक्रवर्ती ने पोस्ट किया था, अनिर्बन ने फूड-डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमेटो से खाना ऑर्डर किया था। डिलीवरी बॉय के जोमेटो प्रोफाइल से चक्रवर्ती को पता चला कि वह एक गायक बनना चाहता है।

To my all Frnd , Presenting Pranjit Haloi ( Zomato delivery boy who delivered food today at my doorstep ) …. I saw in the app that " he wishes to become a singer someday " .. I planned and requested him to sing a song . he is so good that i made this video … I request everyone to watch and help to fulfill his dreams …https://www.facebook.com/pranjit.haloi.5811

Anirban Chakraborty ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಸೋಮವಾರ, ಆಗಸ್ಟ್ 12, 2019

जब हालोई चक्रवर्ती के दरवाजे पर खाना लेकर पहुंचे तो उन्होंने हालोई से गाना गाने की गुजारिश की, जिसके बाद उन्होंने फेसबुक पर गाने के वीडियो को डाल दिया और उसका कैप्शन लिखा, “प्रस्तुत हैं प्राणजीत हालोई। (जोमेटो का एक डिलीवरी बॉय, जिसने आज मेरे घर पर खाना पहुंचाया।)”

अनिर्बन द्वारा वीडियो के कैप्शन में लिखा, “मैंने ऐप में देखा कि वह एक दिन गायक बनना चाहता है। मैंने उससे एक गाना गाने की अपील की। वह काफी अच्छा गाता है, जिसकी वजह से मैंने ये वीडियो बनाया। मेरी सबसे गुजारिश है कि वे इसे देखें और उसके सपने को पूरा करने में मदद करें।”

कुछ दिन पहले साझा किए गए वीडियो को 8,500 बार से अधिक शेयर किया जा चुका है और फेसबुक पर 11,000 बार देखा जा चुका है।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending