Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

करतारपुर कारीडोर निर्माण को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच बहस जारी, जल्द ही सुनाएंगे फैसला

Published

on

Loading

करतारपुर कारीडोर निर्माण को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित बैठक अटारी में शुरू हो चुकी हैं। यह बैठक अटारी-वाघा सीमा पर भारत की तरफ हो रही है। भारत की ओर से इस बैठक में  केंद्रीय गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, बीएसएफ, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण और पंजाब सरकार के अफसर शामिल है। 
इस परियोजना पर दोनों देशों द्वारा सहमति जताने के तीन महीने बाद यह बैठक हो रही है। यह कॉरिडोर पाकिस्तानी शहर करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारतीय पंजाब के गुरदासपुर जिले से जोड़ेगा। इस बैठक में करतारपुर कारीडोर निर्माण से जुड़े अहम फैसले लिए जाएंगे।
आपको बता दें,करतारपुर कॉरिडोर बनाने की घोषणा भारत और पाकिस्तान दोनों ने मिलकर की थी। इस कॉरिडोर का मकसद सिख श्रद्धालुओं के लिए गुरुनानक देव की पवित्र धरती तक पहुंच और आवाजाही को आसान बनाना है। भारत में इसका उद्घाटन 26 नवम्बर को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने किया था। भारत की ओर से इस कॉरिडोर को बनाने की घोषणा 22 नवम्बर को ही कर दी गई थी।
वहीँ पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 28 नवम्बर को किया गया था। प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी आधारशिला रखी थी। पाकिस्तान के लिए करतारपुर कॉरिडोर पर्यटन की असीम सम्भावनाएं खोल देगा।
करतारपुर गुरुद्वारे के दर्शन के लिए सिख श्रद्धालु अब भारत में डेरा बाबा नानक से इस कॉरिडोर के जरिए सीधे करतारपुर गुरुद्वारे तक जा सकेंगे। इस दौरान श्रद्धालु भारत और पाकिस्तान की ओर से अलग-अलग बनाए गए कॉरिडोर से होकर गुजरेंगे।
रिपोर्ट-मानसी शुक्ला

नेशनल

गृहमंत्री अमित शाह ने वाराणसी में काल भैरव मंदिर में की पूजा-अर्चना, बीजेपी की जीत का मांगा आशीर्वाद

Published

on

Loading

वाराणसी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले काल भैरव के दर्शन किए। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी की जीत का आशीर्वाद मांगा।

बता दें कि गृह मंत्री बुधवार की शाम काशी दौरे पर पहुंचे थे। वे महमूरगंज के मोतीझील में पीएम नरेंद्र मोदी और वाराणसी से भाजपा प्रत्याशी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया। फिर मोतीझील मैदान में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने काशी के कार्यकर्ताओं में लोकसभा चुनाव को लेकर जोश भरने का काम किया। उसके बाद उन्होंने काशी में ही रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह अचानक से दर्शन पूजन का प्लान तैयार किया गया था। इसके क्रम में प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में गृहमंत्री ने सबसे पहले काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया.

काशी के कोतवाल का दर्शन करने के बाद उन्हें विश्वनाथ मंदिर भी जाना था लेकिन अचानक से उनके कार्यक्रम में हुए बदलाव के बाद वह सीधे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए, जहां से वह अगले कार्यक्रम के लिए जाएंगे। फिलहाल गृहमंत्री ने काल भैरव मंदिर में विशेष पूजन किया है। काल भैरव मंदिर के महंत नवीन गिरी का कहना है कि काल भैरव अष्टक के साथ उनका विशेष पूजन करवाया गया है ताकि सुख, शांति व समृद्धि के साथ उन्हें बड़ी जीत मिल सके।

Continue Reading

Trending