Connect with us

मुख्य समाचार

करतारपुर कारीडोर निर्माण को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच बहस जारी, जल्द ही सुनाएंगे फैसला

Published

on

करतारपुर कारीडोर निर्माण को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित बैठक अटारी में शुरू हो चुकी हैं। यह बैठक अटारी-वाघा सीमा पर भारत की तरफ हो रही है। भारत की ओर से इस बैठक में  केंद्रीय गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, बीएसएफ, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण और पंजाब सरकार के अफसर शामिल है। 
इस परियोजना पर दोनों देशों द्वारा सहमति जताने के तीन महीने बाद यह बैठक हो रही है। यह कॉरिडोर पाकिस्तानी शहर करतारपुर में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारतीय पंजाब के गुरदासपुर जिले से जोड़ेगा। इस बैठक में करतारपुर कारीडोर निर्माण से जुड़े अहम फैसले लिए जाएंगे।
आपको बता दें,करतारपुर कॉरिडोर बनाने की घोषणा भारत और पाकिस्तान दोनों ने मिलकर की थी। इस कॉरिडोर का मकसद सिख श्रद्धालुओं के लिए गुरुनानक देव की पवित्र धरती तक पहुंच और आवाजाही को आसान बनाना है। भारत में इसका उद्घाटन 26 नवम्बर को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने किया था। भारत की ओर से इस कॉरिडोर को बनाने की घोषणा 22 नवम्बर को ही कर दी गई थी।
वहीँ पाकिस्तान में करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 28 नवम्बर को किया गया था। प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसकी आधारशिला रखी थी। पाकिस्तान के लिए करतारपुर कॉरिडोर पर्यटन की असीम सम्भावनाएं खोल देगा।
करतारपुर गुरुद्वारे के दर्शन के लिए सिख श्रद्धालु अब भारत में डेरा बाबा नानक से इस कॉरिडोर के जरिए सीधे करतारपुर गुरुद्वारे तक जा सकेंगे। इस दौरान श्रद्धालु भारत और पाकिस्तान की ओर से अलग-अलग बनाए गए कॉरिडोर से होकर गुजरेंगे।
रिपोर्ट-मानसी शुक्ला

नेशनल

पीएम मोदी पर ओवैसी ने दिया विवादित बयान, कहा-अगर वो मेरे पास आए तो मैं…..

Published

on

नई दिल्ली। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मैं भी चौकीदार’ कैंपने ने खूब सुर्खियां बटोरीं। पीएम मोदी ने इस कैंपेन के तहत ट्विटर पर अपने नाम के आगे चौकदार जोड़ लिया।

जिसके बाद कई मंत्रियों ने भी अपने नाम के आगे यह शब्द लगा लिया। जहां एक ओर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)  इस कैंपने को बड़े ही आक्रमक तरीके से आगे बढ़ा रही है वहीं विपक्षी दल भी इस पर निशाना साधने से नहीं चूक रहे हैं।

इस कैंपेन पर ताजा हमला AIMIM नेता अकबरुद्दीन ओवैसी ने किया है। अपने बयानों ने विवादों में घिरे रहने वाले ओवैसी ने कहा कि अगर प्रधानमंत्री की चौकीदार शब्द में इतनी ही रुचि है तो वह मेरे पास आएं, मैं उन्हें चौकीदार की टोपी और सीटी दूंगा।

रविवार को हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए अकबरुद्दीन ओवैसी ने कहा, “ मैंने ट्विटर पर देखा ‘चौकीदार नरेंद्र मोदी’, उन्हें अपने आधार और पासपोर्ट में भी चौकीदार जोड़ देना चाहिए। देश को एक प्रधानमंत्री की जरूरत है, किसी चायवाले या फिर पकौड़ेवाले की नहीं। अगर मोदी की रुचि है, तो उन्हें मेरे पास आना चाहिए मैं उन्हें चौकीदार की टोपी और सीटी दूंगा।

गौरतलब है कि तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में यानी 11 अप्रैल को मतदान होना है। हैदराबाद लोकसभा सीट से AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी चुनाव लड़ रहे हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending