Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

35000 महिलाओं से संबंध बना चुके हैं इस देश के राष्ट्रपति, दिन में दो बार बदलते थे लड़कियां

Published

on

नई दिल्ली। आप सबने क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति  फिदेल कास्त्रो का नाम तो सुना ही होगा। फिदेल कास्त्रो साल ने 1959 में हुई क्रांति में अमेरिकी पिट्ठू फुल्गेंकियो बतिस्ता की तानाशाही को उखाड़ फेंका था जिसके बाद वो सत्ता में आ गए थे। उन्हें कम्युनिस्ट क्यूबा का जनक माना जाता था।

फिदेल कास्त्रो ब्रिटेन की महारानी और थाईलैंड के राजा के बाद दुनिया के तीसरे ऐसे राष्ट्राध्यक्ष थे, जिसने सबसे लंबे समय तक राज किया। वर्ष 1959 से 1976 तक वे क्यूबा के प्रधानमंत्री और वर्ष 1976 से 2008 तक राष्ट्रपति रहे थे। 25 नवंबर, 2016 को 90 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया था।

फिदेल कास्त्रो का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। ये रिकॉर्ड उन्होंने भाषण देकर बनाया था। 29 सितंबर, 1960 को उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में 4 घंटे 29 मिनट का भाषण दिया था। उनका 7 घंटे 10 मिनट का सबसे लंबा भाषण क्यूबा में वर्ष 1986 में रिकॉर्ड किया गया था। ये भाषण उन्होंने हवाना में कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के कार्यक्रम में दिया था।

आज हम आपको फिदेल कास्त्रो की ज़िन्दगी के उस पहलू से रूबरू करवाने वाले हैं जिसके बारे में जानकार आप दंग रह जाएंगे। फिदेल कास्त्रो का राजनैतिक सफर जितना रोमांचक था उतनी ही दिलचस्प उनकी निजी ज़िन्दगी भी थी। फिदेल काफी रंगीन मिज़ाज़ के थे।

फिदेल कास्त्रो ने 82 साल की उम्र तक 35000 महिलाओं से संबंध बनाए थे। इस बात का खुलासा उन पर बनी एक डॉक्युमेंट्री में किया गया है। न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक अधिकारी के हवाले से कहा था कि वो रोजाना दिन में करीब दो महिलाओं के साथ संबंध बनाते थे। यह सिलसिला करीब चार दशकों से भी ज्यादा समय तक चला था।

रिपोर्ट-मानसी शुक्ला

 

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

भारत दौरे से पहले ट्रंप बोले-अभी नहीं कर सकता ट्रेड डील

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान अमेरिका के साथ ट्रेड डील पर आशंका के बादल मंडराने लगे हैं। डॉनाल्ड ट्रंप ने इस बार अपने दौरे पर भारत-अमेरिका के बीच ट्रेड डील की संभावना से इंकार कर दिया है।

उन्होंने कहा कि वह पीएम मोदी को वास्तव में बहुत पसंद करते हैं, लेकिन फिलहाल ट्रेड डील नहीं कर सकते और आगे इस पर विचार करेंगे। भारत और अमेरिकी के व्यापारिक रिश्ते पर ट्रंप ने कहा कि भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया है।

लेकिन उन्होंने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें भारत दौरे से काफी उम्मीदें हैं। गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 24 फरवरी को भारत के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे।

इस दौरे को लेकर उम्मीद जताई जा रही थी कि ट्रंप के भारत आने से दोनों देशों के बीच बड़े द्विपक्षीय समझौते पर करार हो सकते हैं, लेकिन ट्रंप ने अपने दौरे से ठीक पहले इस तरह की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending