Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

बालाकोट में इस तरह जैश चलाता था आतंक की फैक्ट्री, 2 चरणों में होती थी भर्ती!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को एयरस्ट्राइक कर पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों के कैंप को पूरी तबाह कर दिया। इस कैंप में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों को ट्रेनिंग दी जाती थी।

सूत्रों के मुताबकि यहां पर भारत या पीओके से लड़कों को लाया जाता था और उन्हें फिदायीन बनाया जाता था। इस आतंकी ट्रेनिंग में 600 से ज्यादा आतंकी एक साथ 5 से 6 बड़ी बिल्डिंग में रहते थे। इन आतंकियों को मदरसा आयशा सादिक की आड़ में फिदायीन हमले करने की ट्रेनिंग दी जाती थी।

बालाकोट के इस आतंकी कैंप में जैश के मास्टरमाइंड किस तरीके से युवाओं का ब्रेनवाश कर उनको आतंकी ट्रेनिंग में शामिल करते थे उसका पूरा कच्चा चिट्ठा भारतीय खुफिया एजेंसियों के पास मौजूद है। जानिए कैसे एक आतंकी की भर्ती की जाती थी और उसे फिदायीन हमले के लिए ट्रेनिंग दी जाती थी-

पहला चरण

सबसे पहले आतंकियों को अलमियत के जरिए छांटा जाता था, फिर उनके लिए “इजाजतनामा/तजकियां” तैयार किया जाता था। उसके बाद उस आतंकी को मुजफ्फराबाद के सवाई नाला में मौजूद आतंकी कमांडर की साइन वाली एक चिट्ठी दी जाती थी जिसमे “अल रहमत ट्रस्ट” का स्टैंप लगा होता था। इस स्टैम्प का मतलब होता था कि उस आतंकी की भर्ती जैश के संगठन में हो चुकी है।

दूसरा चरण

मुज्जफराबाद से अल रहमत ट्रस्ट का स्टैम्प लगा हुआ सर्टिफिकेट लेकर नया रिक्रूट पाकिस्तान के बालाकोट स्थित मदरसे में पहुँचता था और लैटर दिखाता था।

उस मदरसे में 600 के आस पास आतंकी रहते थे। साथ ही कैम्प में कई उस्ताद होते थे, जिनको अलग अलग काम दिया गया था। सबसे बड़ी बात ये थी कि कश्मीर से जाने वाले आतंकी को दोयम दर्जे का समझा जाता था। साथ ही तालिबान और अफगानिस्तान से आने वाले आतंकियों को कैम्प में श्रेष्ठ समझा जाता था।

बालाकोट के इस कैम्प में जैश के आतंकियों को तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाती थी, जिसको तीन भागों में बांटा गया था।

1   दौर ए ख़ास /एडवांस कॉम्बैट कोर्स

2   दौरा-अल- राद-एडवांस आर्म्ड ट्रेनिंग कोर्स

3   रिफ्रेशर ट्रेनिंग प्रोग्राम में विभाजित था।

बालाकोट में जैश के आतंकी कैंप में शीशमहल था। शीश महल एक  बेहतरीन और सभी व्यवस्थाओं से पूर्ण जगह थी, जिसमें सामने रिसेप्शन था। उसके बाद लिविंग चेंबर के साथ साथ अलग-अलग बैरक भी बने हुए थे।

इन बैरकों में आतंकियों के लिए खास तरीके की व्यवस्थाएं भी दी गई थी, जिससे कोई भी आतंकी आकर वापस ना लौट सके। आतंकियों के आका आकर नए रिक्रूट का शीशमहल में ब्रेनवाश किया करते थे।

रिपोर्ट-मानसी शुक्ला

नेशनल

कांग्रेस ने एमपी को बीमारू राज्यों की लाइन में खड़ा कर दिया था: पीएम मोदी

Published

on

Loading

मुरैना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुरैना में भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी शिवमंगल सिंह तोमर के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि मुरैना के लोग जानते हैं समस्या से एक बार पीछा छूट जाए तो उसे दूर ही रहना चाहिए। मोदी ने कहा जवानों को हमने खुली छूट दी है। हमने कहा एक गोली चलती है तो 10 गोली चलनी चाहिए। एक गोला चलता है तो 10 तोपे चलनी चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा- कांग्रेस ने MP को बीमारू राज्यों की लाइन में खड़ा कर दिया था। भाजपा की सरकार ने कांग्रेस के बनाए गड्ढों को भरने के बाद मध्य प्रदेश और चंबल को नई और गौरवपूर्ण पहचान दिलाई है। भाजपा सरकार में हुए विकास को भिंड, मुरैना, ग्वालियर के वो लोग और ज्यादा अनुभव कर रहे हैं, जिन्होंने कांग्रेस का काला दौर देखा है। 4 जून के बाद हमारे मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के नेतृत्व में मध्य प्रदेश का विकास और स्पीड पकड़ने जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश के लोग जानते हैं कि समस्या से एक बार पीछा छूट जाए, तो फिर उस समस्या से दूर ही रहना चाहिए। कांग्रेस पार्टी ऐसी ही विकास विरोधी और बहुत बड़ी समस्या है।

पीएम मोदी ने कहा- मुरैना ने हमेशा उन्हीं का साथ दिया है, जिनके लिए राष्ट्र प्रथम है। आप सबका उत्साह देखकर मैं कह सकता हूं कि मुरैना आज भी न अपने संकल्प से डिगा है और न ही कभी डिगेगा। मुरैना ने मन बना लिया है – फिर एक बार मोदी सरकार।

 

Continue Reading

Trending