Connect with us

IANS News

अमेरिका की विकास दर 3 साल में सबसे तेज

Published

on

वािशंगटन, 1 मार्च (आईएएनएस)| अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 2018 में 2.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जो तीन साल में सबसे तीव्र आर्थिक विकास दर है। हालांकि अमेरिकी वाणिज्य विभाग के अनुसार अर्थव्यवस्था में आगे सुस्ती के संकेत मिल रहे हैं। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की विकास दर 2015 में 2.9 फीसदी थी। इससे पहले आर्थिक विकास दर तीन फीसदी या उससे अधिक (3.5 फीसदी) 2005 में थी।

विभाग द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका की सालाना जीडीपी विकास दर चौथी तिमाही में 2.6 फीसदी रही, जबकि अर्थशास्त्रियों ने 1.9 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था।

उपभोक्ता व्यय में अपेक्षा से अधिक 2.8 फीसदी की वृद्धि हुई, हालांकि यह आंकड़ा तिसरी तिमाही के 3.5 फीसदी से कम है।

निर्यात क्षेत्र का प्रदर्शन लगातार खराब रहा। आयात में 2.7 फीसरी की वृद्धि और निर्यात में 1.6 फीसदी की अल्प वृद्धि के कारण चौथी तिमाही में अमेरिका का व्यापार घाटा बढ़ गया।

वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने 2018 के जीडीपी के आंकड़े को ट्रंप प्रशासन की अहम उपलब्धि बताई।

रॉस ने कहा, “राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के आर्थिक विकास को ऐसी रफ्तार दी है, जिसे विशेषज्ञ असंभव मानते थे। 2018 में जीडीपी विकास दर तकरीबन तीन फीसदी रही।”

 

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending