Connect with us

मुख्य समाचार

भागीरथ बनकर बुंदेलखंड को जलमय कर दिया डीएम मानवेंद्र सिंह ने, सभी को पढ़नी चाहिए इनकी कहानी

Published

on

मानवेंद्र सिंह

उत्तर प्रदेश में ललितपुर ज़िले में ओडी नदी के पुनर्जीवन व जल स्रोतों के पुनरुद्धार के काम के लिए जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली में 25 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय जल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

मानवेंद्र सिंहडीएम मानवेंद्र सिंह को यह पुरस्कार दो अलग-अलग श्रेणियों (ओडी नदी के पुनर्जीवन और जल स्रोतों के पुनरुद्धार ) के लिए दिया गया है। ललितपुर जिले में ओडी नदी पुनर्जीवन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत मिलने पर जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह की बड़ी पहचान बन गई है।
मानवेंद्र सिंहज़िले में ओडी नदी को पुनर्जीवन मिलने के बाद स्थानीय किसानों को खेती के लिए पर्याप्त मात्रा में सिंचाई के लिए पानी मिल रहा है। डीएम मानवेंद्र सिंह बताते हैं,” पहले ज़िले में किसानों को सिंचाई के लिए पानी न मिलने के कारण खेती में बड़ा नुकसान सहना पड़ता था, लेकिन ओडी नदी के पुनर्जीवन के काम के बाद नदी में जलधारा वापस लौट आई है, इससे किसानों को फसल में दो से तीन सिंचाई का पानी मिल जाता है।”
मानवेंद्र सिंहजनपद में ओडी नदी के पुनर्जीवन व जल स्रोतों के पुनरुद्धार के काम में जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह को रैमेन मैक्सेसे पुरस्कार से सम्मानित जलपुरुष राजेंद्र सिंह का मार्गदर्शन मिला। इसकी मदद से ज़िले में व्यापक स्तर पर जलसंरक्षण का हुआ, जिससे ओडी नदी पुनर्जीवन संभव हो सका है।

इससे पहले डीएम मानवेंद्र सिंह को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र अरुण गांधी और प्रपौत्र तुषार गांधी ने ‘पर्यावरण संरक्षक सम्मान’ से भी सम्मानित किया गया।

मुख्य समाचार

भूल से न लगाएं नेल पेंट्स वर्ना हो जाएंगी ये गंभीर बीमारियां

Published

on

नई दिल्ली। हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। लड़कियां भी खूबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ नही करती। कभी नेचुरल तरीका अपनाती हैं, तो कभी मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। लड़कियां हाथों को भी खूबसूरत दिखाना चाहती हैं। इसके लिए नेल पेंट्स का इस्तेमाल करती हैं, पर क्या आपको पता है कि इसे लगाना सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है।

नेल पॉलिश के रेगुलर इस्तेमाल से नेल्स सुखते हैं और पीले पड़ जाते हैं। नेल पॉलिश में फॉर्मोल्डिहाइड, डिब्यूटिल फथलेट और टाल्यूईन जैसे एजेंट पाए जाते हैं। यह आपके नर्वस सिस्टम और दिमाग को प्रभावित कर सकता है। टाल्यूईन के कारण सिरदर्द, कमजोरी, बेहोशी, चक्कर आना और मतली जैसी समस्याएं शुरू हो सकती हैं। वहीं, टाल्यूईन के कारण किडनी, लिवर और वजाइना भी प्रभावित होता है।

यहां तक कि इसमें फॉर्मेल्डिहाइड गैस है, जिससे नेल पॉलिश लंबे समय तक टिका रहता है। इसकी वजह से हार्ट और कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए बेहतर होगा की नेल पॉलिश को बार बार ना लगाएं। नेल पेंट लगाने के बाद जब फंक्शन या जिस भी कारण से लगाई हो, नेल पॉलिश जल्द से जल्द मिटा दें।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending