Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, मौका निकले उससे पहले भर दें फॉर्म, जल्दी करें

Published

on

uprvunl

Loading

Uttar Pradesh State Power Generation Corporation Limited ने नोटिफिकेशन जारी कर कई पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती हेतु इच्छुक उम्मीवार नीचे दी गई जानकारी पढ़ कर आवेदन करें।

uprvunlPost-
भर्ती में Junior Engineer trainee के लिए 47, केमिस्ट ग्रेड-2 के लिए 27, असिस्टेंट अकाउंटेंट के लिए 26, ऑफिस असिस्टेंट-3 अकाउंटिंग के लिए 17 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा

Salary-
उम्मीदवारों की पे-स्केल 44900 रुपये प्रति महीना से 27200 रुपये होगी

Qualification-
जूनियर इंजीनियर ट्रेनी- सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल डिप्लोमा
केमिस्ट ग्रेड-2- केमेस्ट्री में एमएससी
असिस्टेंट अकाउंटेंट- कॉमर्स में ग्रेजुएशन
ऑफिस असिस्टेंट-3 अकाउंटिंग- कॉमर्स में डिग्री

Application Fees-
जनरल/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपए, एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 700 रुपये और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

Important Dates-
आवेदन करने की शुरुआत 21 फरवरी 2019 से हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 21 मार्च 2019 तक इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Selection Procedure-
उम्मीदवारों का चयन सीबीटी और स्किल टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

Continue Reading

करियर

मई-जून में होगी झारखंड पात्रता परीक्षा, जेपीएससी ने जारी की अधिसूचना

Published

on

Loading

रांची। विवि में असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य में 17 वर्ष बाद झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) का आयोजन मई/जून 2024 में किया जायेगा. झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) ने इस आशय की सूचना गुरुवार को जारी कर दी है. आयोग ने स्पष्ट किया है कि इसके लिए आवेदन भरने के लिए विस्तृत सूचना शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जायेगी.

जेट का आयोजन रूल फॉर झारखंड इलिजिबिलिटी टेस्ट फॉर असिस्टेंट प्रोफेसर एंड एडमिशन इन पीएचडी इन यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज ऑफ झारखंड-2024 के तहत किया जायेगा. जेपीएससी द्वारा इससे पूर्व पहली बार वर्ष 2007 में जेट का आयोजन किया गया था. हालांकि, इस परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की जांच अब भी सीबीआइ द्वारा की जा रही है.

जेट में कुल 43 विषयों को शामिल किया गया है. परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड पर लिया जायेगा. दो पेपर की परीक्षा होगी. प्रथम पेपर 100 अंक की होगी. इसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. इनमें मुख्य रूप से टीचिंग/रिसर्च एप्टिट्यूड, रिजनिंग एबिलिटी, रीडिंग कंप्रींहेंस आदि से संबंधित प्रश्न होंगे. जबकि, द्वितीय पत्र की परीक्षा 200 अंकों की होगी. इसमें 100 प्रश्न पूछे जायेंगे.

इस पत्र में अभ्यर्थी द्वारा लिये गये विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. दोनों पत्र की परीक्षा तीन घंटे में होगी. एक पेपर व दूसरे पेपर के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा. सभी प्रश्न का हल करना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न दो अंक के होंगे. गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. शुल्क सहित परीक्षा के आयोजन के लिए स्टेयरिंग कमेटी का गठन किया जा रहा है. इस कमेटी के अध्यक्ष आयोग की अध्यक्ष होंगी. इसके अलावा रोटेशन के आधार पर दो विवि के कुलपति, दो प्रोफेसर (विज्ञान व ह्यूमिनिटिज), राज्य सरकार के प्रतिनिधि, आयोग के सदस्य सचिव होंगे.

Continue Reading

Trending