Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’,कहा-अगली ‘मन की बात’ लोकसाभा चुनाव के बाद होगी

Published

on

PM Modi Mann Ki Baat

Loading

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘मन की बात’ के ज़रिये देशवासियों को संबोधित किया। पीएम मोदी का ‘मन की बात’ कार्यक्रम का यह 53वां एपिसोड में देशवासियों को संबोधित किया। पीएम ने ‘मन की बात’ करते हुए कहा अपनी भावनाये व्यक्त करते हुए कहा कि आज मन भरा हुआ है। इस आतंकी हिंसा के विरोध में जो आवेग आपके और मेरे मन में है। भारत-माता की रक्षा में अपने प्राण न्योछावर करने वाले देश के सभी वीर सपूतों को मैं नमन करता हूं।
पोएम मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को आने वाले पर्व महाशिवरात्रि के लिए शुभकामनाएं दी। साथ ही पीएम ने कहा कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम के माध्यम से आप सब से जुड़ना मेरे लिए एक अनोखा अनुभव रहा है। रेडियो के माध्यम से मैं एक तरह से करोड़ों परिवारों से हर महीने रूबरू होता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की हज़ारों वर्ष पुरानी संस्कृति और विरासत के बारे में अवगत कराया साथ ही उन्होंने कहा कि भारत में त्यौहार की बात न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। शायद ही हमारे देश में कोई दिन ऐसा नहीं होता है, जिसका महत्व ही न हो, जिसका कोई त्यौहार न हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मंत्री ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड इम्तेहान के लिए परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंहने किसान चची से भी देशवासिययों को अवगत कराया जिन्होंने 300 महिलाओं को ‘Self Help Group’ से जोड़ा और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए प्रेरित किया। पीएम मोदी ने झारखण्ड में ‘Lady Tarzan’ के नाम से विख्यात महिला के बारे में भी बताया जिन्होंने उन्होंने न केवल 50 हेक्टेयर जंगल को उजड़ने से बचाया बल्कि दस हज़ार महिलाओं को एकजुट कर पेड़ों और वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए प्रेरित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्कार पाने वालों में मराठवाड़ा के शब्बीर सैय्यद का भी ज़िक्र किया जो गौ-माता के सेवक के रूप में जाने जाते हैं। गुजरात के अब्दुल गफूर खत्री के भी बारे में बताया जो कच्छ के पारंपरिक रोगन पेंटिंग को पुनर्जीवित करने का अद्भुत कार्य करते हैं। ‘Canal Man Of Odisha’ के नाम से प्रचलित का भी वर्णन किया जिन्होंने अपने हाथों से पहाड़ काटकर तीन किलोमीटर तक नहर का रास्ता बना दिया।अपने परिश्रम से सिंचाई और पानी की समस्या हमेशा के लिए ख़त्म कर दी।
अंत में पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव होता है। अगले दो महीने, हम सभी चुनाव की गहमा-गहमी में व्यस्त होगें। मैं स्वयं भी इस चुनाव में एक प्रत्याशी रहूंगा। स्वस्थ लोकतांत्रिक परंपरा का सम्मान करते हुए अगली #MannKiBaat मई महीने के आखिरी रविवार को होगी।

नेशनल

सीएम बने रहेंगे केजरीवाल, कोर्ट ने पद से हटाने वाली याचिका की खारिज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उनके पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका हाई कोर्ट ने खारिज कर दी है। कोर्ट ने कहा कि ऐसी कोई संवैधानिक बाध्यता नहीं है कि अरविंद केजरीवाल अपने पद पर बने नहीं रह सकते हैं। हाई कोर्ट ने कहा कि ये कार्यपालिका से जुड़ा मामला है। दिल्ली के उपराज्यपाल इस मामले को देखेंगे और फिर वह राष्ट्रपति को इस भेजेंगे। इस मामले में कोर्ट की कोई भूमिका नहीं है।

केजरीवाल को सीएम पद से हटाने के लिए याचिका दिल्ली के रहने वाले सुरजीत सिंह यादव ने दी है, जो खुद किसान और सामाजिक कार्यकर्ता बताते हैं। सुरजीत सिंह यादव का कहना था कि वित्तीय घोटाले के आरोपी मुख्यमंत्री को सार्वजनिक पद पर बने रहने की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। याचिकाकर्ता सुरजीत ने अपनी याचिका में कहा था कि केजरीवाल के पद पर बने रहने से न केवल कानून की उचित प्रक्रिया में दिक्कत आएगी, बल्कि न्याय प्रक्रिया भी बाधित होगी और राज्य में कांस्टीट्यूशनल सिस्टम भी ध्वस्त हो जाएगा।

याचिका में कहा गया था कि सीएम ने गिरफ्तार होने के कारण एक तरह से मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद खो दिया है, चूंकि वह हिरासत में भी हैं, इसलिए उन्होंने एक लोक सेवक होने के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को निभाने से खुद को अक्षम साबित कर लिया है, अब उन्हें इस मुख्यमंत्री पद पर नहीं बने रहना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending