Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

रेलवे ग्रुप डी के रिजल्ट को लेकर आई बड़ी खबर, जल्दी पढ़ें वरना पड़ सकता है पछताना!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) ग्रुप डी परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार करोड़ो लोग बेस्ब्री से इंतजार कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक ग्रुप डी के परिमाण 13 फरवरी, 2019 को आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित हो सकता है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परिणाम 13 फरवरी, 2019 को जारी होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी के लिए परीक्षा 2018 से दिसंबर 2018 तक आयोजित की गई थी। आरआरबी के ये परीक्षा परिणाम आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइटों पर उपलब्ध कराया जाएगा।

जो उम्मीदवार आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 के लिए उपस्थित हुए हैं, वे अपने परीक्षा परिणाम को डाउनलोड करने के लिए संबंधित क्षेत्रीय वेबसाइट पर जा सकते हैं। आरआरबी ग्रुप डी पदों में 60,000 रिक्तियों के लिए 1.8 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

सितम्बर से दिसंबर 2018 तक आयोजित सीबीटी के लिए 1 करोड़ से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए हैं। उसी से संबंधित परिणाम अगले सप्ताह एक पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से परिणाम पीडीएफ की जांच और डाउनलोड कर सकते हैं।

– बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी भी जारी करेगा।
– आरआरबी ग्रुप डी भर्ती के बारे में कोई भी समाचार या अपडेट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।
– अपडेट के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखने की सलाह दी जाती है।
– उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे अधिक समय तक एमआरपी का दौरा करते रहें।

परिणाम की जांच करने के लिए क्षेत्रीय वेबसाइट निम्नलिखित हैं।
1. आरआरबी गुवाहाटी (rrbgu Guwahati.gov.in)
2. आरआरबी जम्मू (rrbjammu.nic.in)
3. आरआरबी कोलकाता (rrbkolkata.gov.in)
4. आरआरबी मालदा (rrbmalda.gov.in)
5. आरआरबी मुंबई (rrbmumbai.gov.in)
6. आरआरबी मुजफ्फरपुर (rrbmuzaffarpur.gov.in)
7. आरआरबी पटना (rrbpatna.gov.in)
8. आरआरबी रांची (rrbranchi.gov.in)
9. आरआरबी सिकंदराबाद (rrbsecunabad.nic.in)
10. आरआरबी अहमदाबाद (rrbahmedabad.gov.in)
11. आरआरबी अजमेर (rrbajmer.gov.in)
12. आरआरबी इलाहाबाद (rrbald.gov.in)
13. आरआरबी बैंगलोर (rrbbnc.gov.in)
14. आरआरबी भोपाल (rrbbpl.nic.in)
15. आरआरबी भुवनेश्वर (rrrbbbs.gov.in)
16. आरआरबी बिलासपुर (rrbbilaspur.gov.in)
17. आरआरबी चंडीगढ़ (rrbcdg.gov.in)
18. आरआरबी चेन्नई (rrbchennai.gov.in)
19. आरआरबी गोरखपुर (rrbgu Guwahati.gov.in)
20. आरआरबी सिलीगुड़ी (rrbsiliguri.org)
21. आरआरबी तिरुवनंतपुरम (rrbthiruvan तिरुवनंतपुरम .gov.in)

करियर

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप भी अपने बच्चा का पहली से लेकर 12वीं तक किसी भी क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लें। केवीएस ने हाल ही में कक्षा 1 प्रवेश 2024 के लिए आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक नया पोर्टल लॉन्य किया है। जिसपर जाकर आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए केवीएस के पॉर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करें। यहां से आप अपने बच्चे का आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2024 रखी गई है जबकि कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। वहीं कक्षा 11 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10वीं का रिजल्ट आने के 10 दिन बाद शुरू होगी। वहीं केवीएस कक्षा 1 की पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी।

अगर सीटें खाली रहीं तो दूसरी सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। बता दें कि केवीएस ने फरवरी तक सभी नए खुले केंद्रीय विद्यालयों को कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन ओएलए पोर्टल के माध्यम करने के निर्देश दिए थे जबकि अन्य कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के निर्देश दिए थे।

अगर आप भी अपने बच्चे का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है. इसमें भारतीय सिम कार्ड के साथ एक वैध मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही एक वैध ईमेल आईडी, बच्चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई फोटो, जिसका आकार 256KB होना चाहिए। फोटो JPEG फॉर्मेट में होना जरूरी है. इसका अधिकतम फाइल आकार 256KB की JPEG या PDF प्रारूप में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की गई एक प्रति भी जरूरी है. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, माता-पिता का पूरा विवरण होना आवश्यक है।

Continue Reading

Trending