Connect with us

IANS News

प्रो स्पोर्टीफाई को इंडियन एरेना पोलो लीग की जिम्मेदारी

Published

on

नई दिल्ली, 11 फरवरी (आईएएनएस)| भारतीय पोलो संघ और प्रो स्पोर्टीफाई इस साल सितम्बर में संयुक्त रूप से इंडियन एरेना पोलो लीग का आयोजन करेंगे। इस करार की घोषणा सेना प्रमुख एवं भारतीय पोलो संघ (आईपीए) के अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, लेफ्टिेंट जनरल एवं आईपीए के उपाध्यक्ष अशोक आम्ब्रे और प्रो स्पोर्टीफाई के संस्थापक एवं प्रोमोटर कार्तिकेय शर्मा ने एक संयुक्त बयान में की।

यहां आयोजित कैवलरी गोल्ड कप के मौके पर आईपीएल के अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की मौजूदगी में एरेना पोलो बॉल में इस करार की घोषणा की गई।

इंडियन एरेना पोलो लीग में कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी। एरेना पोलो का छोटा स्वरूप है जिसमें पोलो का अपेक्षाकृत छोटा ग्राउंड, बड़ी गेंद और रंगीन कपड़ों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें इस खेल की तेजतर्रार गति प्रोफेशनल रूप में दिखाई देगी।

लीग में भारतीय खिलाड़ियों के अलावा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी भाग लेंगे। पोलो लीग में स्पोर्ट्स फैशन और लाइफस्टाइल का अद्भुद संगम देखने को मिलेगा।

इंडियन पोलो लीग के लॉन्च के अवसर पर आईपीए के मानद सचिव एवं विशिष्ट सेवा मेडल प्राप्त कर्नल रवि राठौर ने कहा, ” मैं इस कदम के लिए कार्तिकेय शर्मा की दूरदर्शिता खेल के प्रति लगाव और समर्पण के लिए उन्हें बधाई देता हूं।”

इस अवसर पर कार्तिकेय शर्मा ने कहा, “देश में पोलो का खेल ठाठ-बाठ का पर्याय रहा है और अब इसके संरक्षकों को इंडिया पोलो लीग में अपनी टीम खरीदने का अवसर मिलेगा। यह खेल देश में तेजी से उभरते खेल और लाइफस्टाइल बिजनेस के रूप में सामने आ रहा है।”

इस समय आईपीए के साथ देश भर में 35 क्लब जुड़े हुए हैं, जिनमें कुल 450 खिलाड़ी हैं और उनमें भी सौ से ज्यादा पेशेवर खिलाड़ी हैं। आईपीए अंतर्राष्ट्रीय पोलो संघ से सम्बद्ध है। अब आईपीए और प्रो स्पोर्टीफाई मिलकर इस लीग को आयोजित करेंगे और आईपीए लीग को संचालित करने के लिए अधिकारी मुहैया कराएगा।

 

Continue Reading

IANS News

फेरीट क्रिकेट बैश लीग के मेंटॉर बने जहीर

Published

on

 नई दिल्ली, 20 फरवरी (आईएएनएस)| भारत के सबसे सफल बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को फेरीट क्रिकेट बैश (एफसीबी) लीग का मेंटॉर नियुक्त किया गया है।

  एफसीबी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। लीग का मकसद शहर के एमेच्योर प्रतिभाओं को तराशकर उन्हें उनके सपने को पूरा करने में मदद करना है। एफसीबी अब शहर के विभिन्न हिस्सों से 15 साल से अधिक आयु वर्ग के खिलाड़ियों का चयन करेगा और जहीर के मार्गदर्शन में उन्हें ट्रेनिंग देगा।

जहीर और पूर्व गेंदबाज प्रवीण कुमार ने दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों से मुलाकात की और उन्हें क्रिकेट के टिप्स भी दिए।

लीग का आयोजन इस साल जुलाई-अगस्त में किया जाएगा। इसमें विजेता टीम को 31 लाख और उप-विजेता टीम को 21 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

इस अवसर पर जहीर खान ने कहा, “मुझे खुशी है कि मैं इस तरह की अनोखी क्रिकेट लीग का हिस्सा हूं, जो इस शहर के एमेच्योर खिलाड़ियों के लिए एक जीत की स्थिति होगी। दिल्ली ने अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट को कई महान खिलाड़ी दिए है और हम भी इस लीग के माध्यम से ऐसे ही खिलाड़ियों की तलाश में आए है।”

एफसीबी के संस्थापक जसमीत भाटिया ने कहा, “एफसीबी मेरा सबसे बड़ा सपना था, जो सच हो रहा है। जब मैं क्रिकेट खिलाड़ी था,तब मैंने राज्य स्तर पर खेला था और मैं एमेच्योर की परेशानियों को अच्छे से समझ सकता हूं। मैं यह लीग सभी क्रिकेट प्रेमियों को एक तोहफे की तरह देना चाहता हूँ, जिससे उन्हें अपने कौशल का प्रदर्शन करने का मौका मिल सके।”

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending