Connect with us

ऑफ़बीट

इस देश में हर महीने मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप!

Published

on

नई दिल्ली। वैसे तो पूरी दुनिया 14  फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हर साल नहीं बल्कि हर महीने की 14 तारीख को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है।

हम बात कर रहे है दक्षिण कोरिया की। दक्षिण कोरिया अपने आपमें एक बड़ा ही अजीबोगरीब देश है। यह देश अपनी अजीब मान्यताओं और अंधविश्वास के लिए प्रचलित है। इस देश की कई ऐसी रोचक बातें है जो इसे बाकी देशों से अलग बनाती है।

दक्षिण कोरिया में नंबर 4 से लोग बहुत डरते हैं। उनका मानना है कि नंबर 4 जब भी बोला जाता है तो वो ‘मौत’ शब्द जैसा प्रोनाउंस होता है, इसलिए वहां के लोग इस नंबर के इस्तेमाल से बचते हैं।

यहां तक कि इस देश में किसी भी बिल्डिंग में फिर चाहे वो अस्पताल, स्कूल, ऑफिस या कोई भी इमारत हो, वहां चौथा फ्लोर नहीं होता।

इस देश के लोग लाल स्याही (रेड इंक) के इस्तेमाल से भी परहेज रखते है, क्योंकि उन्हें लगता है कि लाल रंग मौत का सिंबल होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि दक्षिण कोरिया भी भारत की तरह ही 15 अगस्त को आजाद हुआ था। 15 अगस्त, 1945 को इसे जापान से स्वतंत्रता मिली थी।

दक्षिण कोरिया के कुछ ऐसे कानून हैं जिन्हें सुनकर आप दंग रह जाएंगे।  यहां के कानून के मुताबिक, बच्चे के पैदा होते ही उसकी उम्र 1 साल मान ली जाती है।

यहां का हर आदमी अपनी असली उम्र से एक साल बड़ा होता है।  आपको बता दें, यहां आप कहीं भी बैठकर या खड़े होकर शराब पी सकते हैं फिर चाहें वो बार हो या शॉप, ट्रेनों में भी लोगों को यह छूट मिलती है।

यहां सड़कों या शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में लगी वेंडिंग मशीन से भी शराब बेची जाती है। दक्षिण कोरिया में ब्लड ग्रुप को भी काफी अहमियत दी जाती है। यहां ब्लड ग्रुप से ही शख्स की अच्छाई और बुराई की पहचान होती है।

Edited by-मानसी शुक्ला

 

ऑफ़बीट

यहां 1 रुपए में मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, गैलन उठाइए और निकल पड़िए….

Published

on

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों के लेकर अक्सर सियासी दलों द्वारा यह मुद्दा जोरशोर से उठाया जाता है। महंगाई के इस दौर में हर कोई कम दाम पर पेट्रोल डीजल चाहता है।

आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में कई लोगों ने अपने निजी वाहनों से सफर करना भी बंद कर दिया है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल एक रुपये से भी कम में मिल जाएगा। आईए जानते हैं कौन से हैं वो देश…

वेनेजुएला

वेनेजुएला दक्षिणी अमेरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है, जिसकी राजधानी काराकास है। वेनेजुएला में दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है। वेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल का दाम मात्र 59 पैसे है। जी हां, ये बात एक दम सच है कि वेनेजुएला में एक रुपये से भी कम में पेट्रोल मिलता है। बता दें कि ये आंकड़े ग्लोबल पेट्रोल प्राइस डॉट कॉम से लिए गए हैं।

सूडान

वेनेजुएला के बाद दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल सूडान में मिलता है। सूडान उत्तर-पूर्व अफ्रीका में स्थित स्थल-रुद्ध देश है, जिसकी राजधानी जुबा है। सूडान के लोग एक लीटर पेट्रोल के लिए महज 9.19 रुपए चुकाते हैं।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending