Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

जानिए क्यों हो रहा है पीएम मोदी के पूर्वोत्तर दौरे का विरोध!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। 2016 के नागरिकता संशोधन विधेयक की वजह से असम स्टूडेंट यूनियन (आसू) पीएम मोदी के इस दौरे का जमकर विरोध कर रहा है।

शुक्रवार की शाम पीएम मोदी के गुवाहाटी पहुंचने पर आसू के सदस्यों ने उन्हें काले झंडे दिखाए और विधेयक के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा में कई योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर के लिए होलोंगी में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की आधारशिला रखी। होलोंगी में एयरपोर्ट बनना ईटानगर के लोगों के लिए काफी सुविधाजनक होगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने सेला टनल की भी आधारशिला रखी जिसके बनने से तवांग घाटी तक बेहतर कनेक्टिविटी स्थापित होगी साथ ही इसका लाभ आम जन और भारतीय सेना साल भर उठा सकेगी।

पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश को समर्पित दूरदर्शन के चैनल डीडी अरुण प्रभा भी लॉन्च करेंगे व आयुष्मान भारत के तहत 50 हेल्थ और वेलनेस सेंटर का लोकार्पण भी करने वाले हैं।

ईटानगर के बाद प्रधानमंत्री नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड की बायो डीजल रिफाइनरी और बरौनी-गुवाहाटी पाइपलाइन का शुभारंभ करेंगे। यह पाइपलाइन पूर्वोत्तर को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ने का काम करेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पूर्वोत्तर दौरे के तहत त्रिपुरा जाकर अगरतला एयरपोर्ट पर त्रिपुरा के महाराजा बीर विक्रम माणिक्‍य किशोर की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे।

आगामी लोकसभा चुनाव के लिहाज से देखा जाए तो  बीजेपी के लिए पूर्वोत्तर काफी मायने रखता है। यहां के आठ राज्यों में कुल मिलाकर लोकसभा की 25 सीटे हैं जिसपर बीजेपी नजर गड़ाए बैठी है।

त्रिपुरा को छोड़कर पूर्वोत्तर का इलाका कांग्रेस का गढ़ माना जाता था, एक समय था जब त्रिपुरा वाम दल का मजबूत किला था। लेकिन केंद्र में सरकार बनाने के बाद बीजेपी ने बड़े ही आक्रामक ढंग से पूर्वोत्तर में अपना अभियान चलाया जिसके कारण पूर्वोत्तर में कांग्रेस और वाम दलों का किला धाराशाई हो गया। वर्त्तमान मे पूर्वोत्तर मे बीजेपी या फिर बीजेपी के समर्थन वाली सरकार ही राज कर रही है।

 

नेशनल

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितने प्रतिशत हुआ मतदान, जानें यहां

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तहत आज 16 राज्य और 5 केन्द्र शासित प्रदेशों में वोटिंग हो रही है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं। 16 करोड़ 63 लाख से ज्यादा मतदाता 102 सीटों के लिए पहले फेज में 1 हज़ार 625 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। आइये जानते शाम पांच बजे तक किस राज्य में कितना मतदान हुआ है।

शाम 5 बजे तक किस राज्य में कितना हुआ मतदान

अंडमान-निकोबार – 56.87
अरुणांचल प्रदेश – 63.03
असम -70.77
बिहार – 46.32
छग – 63.41
जम्मू कश्मीर – 65.08
लक्ष्द्वीव – 59.02
मप्र – 63.25
महाराष्ट्र – 54.85
मणिपुर- 67.46
मेघालय – 69.91
मिजोरम – 52.62
नागालैंड – 55.72
पूड्डूचेरी – 72.84
राजस्थान -50.27
सिक्किम – 67.58
तमिलनाडु – 62.02
त्रिपुरा – 76.10
उत्तर प्रदेश – 57.54
उत्तराखंड – 53.56
पश्चिम बंगाल – 77.57

Continue Reading

Trending