Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

पूरे देश में तेजी से फैल रहा है स्वाइंग फ्लू, बचाव के हैं ये 6 बेहतरीन तरीके

Published

on

Loading

नई दिल्ली। देशभर में स्वाइन फ्लू तेजी से अपने पांव पसार रहा है। इस बीमारी ने अब तक 250 लोगों की जान ले ली है। पिछले तीन दिनों में ही मृतकों की संख्या 30 तक पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो बृहस्पतिवार तक राजस्थान में इस बीमारी से सबसे अधिक 96 मौत हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 54 लोगों की जान जा चुकी है।

पंजाब में 300 से अधिक लोग इस खतरनाक वायरस की की चपेट में हैं जबकि करीब 30 लोग इस गंभीर बीमारी की वजह से दम तोड़ चुके हैं। दिल्ली में स्वाइन फ्लू तेजी से फैल रहा है। दिल्ली में अब तक कुल 1409 मामले सामने आ चुके हैं जिनमे 6 लोगों की मौत हो चुकी है। हरियाणा में 589 लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में है जबकि इस बीमारी से दो लोगों की मौत हो चुकी है।

केंद्र सरकार ने प्रभावित राज्यों से बीमारी का शीघ्र पता लगाने के लिए निगरानी बढ़ाने को कहा है। साथ ही अस्पतालों में वेंटिलेटर सुविधा के साथ ही बेड रिजर्व रखने की बात कही है। स्वाइन फ्लू  जिस तेजी भारत में अपने पांव पसार रहा है इससे बचने की लिए आप कुछ आयुर्वेदिक  नुस्खे अपना सकते हैं।

स्वाइन फ्लू से बचने के बेहतरीन तरीके

  1. अगर आप इसके शिकार है तो दोनों तरह से धुली हुई तुलसी की पत्तियाँ रोज सुबह लें। तुलसी में खुद का अपना अलग ही एक चिकित्सीय गुण है। यह व्यक्ति के गले और फेफड़े को साफ रखता है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर संक्रमण से भी बचाता है।

    2. गिलोय –  गिलोई यहां इंडिया के कई क्षेत्रों में सामान्य रूप से मिल जाता है | गिलोई की एक फुट लंबी शाखा लेकर इसमें तुलसी की 5 से 6 पत्तियाँ मिलाकर इसे 15 से 20 मिनट तक उबाल लें, और तब तक उबाले जब तक कि इसके तत्व ना घुल जाएँ। इसे ठंडा होने दें और गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करें।

    3 . कपूर – कपूर भी एक घरेलू नुस्खा जय और ये भी स्वाइन फ्लू से बचाने में लोगों की बहुत मदद करता है। इसके लिए गोली के आकार का एक कपूर का टुकड़ा महीने में एक या दो बार गरम या गुनगुने पानी के साथ निगल सकते हैं।

    4. गुनगुना दूध : स्वाइन फ़्लू से बचने के लिए रोज़ाना रात को गुनगुने दूध में हल्दी डालकर पीने से भी आराम मिलता है।

    5. नीम : यह नुस्खा तो बहुत सारी बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित होता है। इसके लिए आपको रोज़ाना नीम की 3 से 5 पत्तियां चबानी पड़ेंगी जिससे खून भी साफ रहता है और स्वाइन फ्लू का खतरा भी काम हो जाता है ।

    6 . विटामिन सी – स्वाइन फ़्लू से बचने के लिए खट्टे फल और Vitamin C से भरपूर आंवला जूस आदि का सेवन करें। चूंकि आंवले का juice हर महीने नहीं मिलता है ऐसे में आप पैक्ड आंवला जूस भी ले सकते हैं।

नेशनल

मनीष सिसोदिया को राहत नहीं, कोर्ट ने न्यायिक हिरासत 6 अप्रैल तक के लिए बढ़ाई

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने आप नेता मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत को 6 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही अब यह दूसरी होली होगी जो सिसोदिया की जेल में मनेगी।

उधर, कोर्ट ने AAP सांसद संजय सिंह को आज पेशी से छूट दी है क्योंकि उन्हें राज्यसभा की शपथ लेनी है। ईडी ने अर्जी दाखिल कर कहा कि आरोपियों ने करीब 95 अर्जी दाखिल की हैं, जिससे मामले के ट्रायल में देरी हो रही है। आरोपियों के वकील की तरफ से ED की याचिका का विरोध किया गया और कहा कि ज्यादातर अर्जी मौखिक रूप से की गई थीं।

आरोपियों के वकील ने कहा कि कोर्ट आदेश की कंप्लायंस के लिए ED ने एक साल का समय ले लिया और अब ED कह रही है कि आरोपियों की तरफ से मामले के ट्रायल में देरी की जा रही है।

Continue Reading

Trending