Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

खुशखबरीः किसानों को 6 हजार रुपए देने के लिए मोदी सरकार ने उठाया पहला कदम, लॉन्च किया…

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अंतरिम बजट में मोदी सरकार ने किसानों के लिए खजाना खोलकर मास्टर स्ट्रोक लगाया था। मोदी सरकार ने बजट में 6000 हजार रुपए किसानों को देने के फैसला किया था। अब केंद्र सरकार ने इस फैसले पर अपना पहला कदम बढ़ा दिया है। इसके लिए केंद्र सरकार मे बीते गुरुवार को एक पोर्टल लॉन्च कर दिया है।

http://pmkisan.nic.in इस पोर्टल पर किसान योजना से जुड़े सभी नियम दिए गए हैं। इस पोर्टल में यह भी बताया गया है कि किस राज्य के किसान इस किसान योजना के दायरे में आएंगे और कौन नहीं। सरकार की इस योजना को जल्दी लागू करने के लिए अलग-अलग एजेंसियां अपनी भूमिका निभा रही है।

इस योजना के अनुसार, किसानों को  2,000-2,000 रुपए की तीन किस्तों में यह राशि दी जाएगी। पहली किस्त मार्च के महीने में किसानों के खातों में डाल दी जाएगी। इसके  लिए सरकार ने सभी राज्यों से कहा है कि वह किसानों की सूची पोर्टल में डाल दें। पोर्टल में किसानों के नाम डालने की अंतिम तारीख 25 फरवरी तक है। 25 फरवरी तक पोर्टल में सूची डालने से किसान इसमें अपना नाम देख पाएंगे साथ ही उन्हें यह भी पता चल जाएगा कि उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

सरकार की इस योजना से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि  हालांकि हमारे पास योजना के हकदार किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये जमा कराने के लिए 31 मार्च तक का वक्त है, लेकिन हम पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया 28 फरवरी से ही शुरू करना चाहते हैं। तब इसे पहले से जारी काम माना जाएगा और चुनाव आयोग की आचार संहिता के उल्लंघन का मामला नहीं बनेगा। चुनाव आयोग मार्च के पहले सप्ताह में आम चुनाव के तारीखों की घोषणा करेगा।

 

नेशनल

राजस्थान के जैसलमेर में वायुसेना का टोही विमान क्रैश, जानमाल का नुकसान नहीं

Published

on

Loading

जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान क्रैश हुआ है। हादसा जैसलमेर से करीब 25 किमी दूर पीथला गांव के पास हुआ है। यहां दूर तक मलबा बिखरा हुआ है। जानकारी के मुताबिक जैसलमेर के सिपला ग्राम पंचायत की बालों की ढाणी के पास आज सुबह भारतीय वायु सेना का एक टोही विमान हादसे का शिकार हो गया। हालांकि यह विमान सुनसान इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है जिससे किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है।

घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासन के साथ-साथ वायु सेना के भी अधिकारी मौके पहुंच गए। इस दौरान स्थानीय लोगों की भी भीड़ एकत्र हो गई। बता दें कि वायुसेना के टोही विमान आसमान से जासूसी गतिविधियों पर नजर रखने का काम करता है।

जैसलमेर के पिथला गांव के ऊपर से गुजर रहे इस विमान के क्रैश होने पर जोरदार धमाका हुआ। इस धमाके की आवाज से ही आस-पास के इलाके के ग्रामीण डर गए। हादसे का पता लगते ही हर कोई घटना स्थल की तरफ भागने लगा। वहीं से लोगों ने संबंधित लोगों को सूचना भी की। प्रशासन के साथ वायु सेना का दस्ता भी मौके पहुंचा। फिलहाल घटना वाले इलाके को सेना ने अपने कब्जे में लिया है।

गमीमत यह रही कि इस विमान हादसे में को जनहानि नहीं हुई है। दरअसल वायुसेना के टोही विमान में कोई पायलट मौजूद नहीं रहता है। इस विमान को रिमोट के जरिए संचालित किया जाता है।

Continue Reading

Trending