Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

शारदा चिटफंड मामले में इस वजह से उठ रहे हैं सीबीआई पर सवाल, जानकर रह जाएंगे हैरान!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। शारदा चिटफंड मामले में कोलकाता पुलिस कश्मिनर राजीव कुमार से पूछताछ के लिए सीबीआई टीम के पहुंचने के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता में धरने पर बैठ गई हैं।

ममता ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया है कि मोदी सरकार केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का दुरुपयोग कर विपक्ष को डराने की कोशिश कर रही है।

ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने मोदी सरकार पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा कि अगर केंद्र सरकार वाकई में इतनी निष्पक्ष है तो टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए मुकुल राय और असम सरकार में मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा के खिलाफ जांच क्यों नहीं कर रही है?

टीएमसी के नेता गार्गा चटर्जी ने एक समाचार चैनल से कहा, ‘तृणमूल छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले मुकुल रॉय और बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय के बीच 3 अक्टूबर 2018 को फोन पर बातचीत हुई थी। यह बातचीत लीक हो गई थी जिसे लेकर खबर भी छपी थी। इस बातचीत में कहा गया था कि बंगाल के IPS को टारगेट करने के लिए सीबीआई को इस्तेमाल करना है।’

टीएमसी नेता ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में रैली करने आते हैं और राजीव कुमार का नाम लेकर कहते हैं कि इसे हम देख लेंगे। इसके दो दिन बाद सीबीआई 40 अफसरों को लेकर कोलकाता पुलिस प्रमुख के घर पहुंच जाती है। असल में वो (पीएम मोदी) बौखला गए हैं। जिनकी छाती 56 इंच की है वो 356 (राष्ट्रपति शासन) लगाना चाहते हैं।’ गार्गा चटर्जी ने आरोप लगाया कि मुकुल रॉय भी चिटफंड घोटाले में आरोपी हैं। सीबीआई उनसे पूछताछ क्यों नहीं कर रही है।

चटर्जी के आरोप पर बीजेपी ने भी अपना पक्ष रखा है। बीजेपी के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, ‘सीबीआई का स्वतंत्र होना बहुत जरूरी है। सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस सरकार को डांट लगाते हुए कहा था कि सीबीआई को पिंजरे का तोता बना दिया है। लेकिन आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), सीबीआई, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पूरी तरह से निष्पक्ष होकर जांच कर रहे हैं। ये सभी स्वायत्त संस्थान हैं तो हम कैसे तय कर सकते हैं कि कौन किससे पूछताछ करेंगे या किससे नहीं करे।’  उन्होंने कहा कि जो कोई आरोपी है सीबीआई उसके खिलाफ जांच कर रही है और जिसे जांच से शिकायत हैं वो सुप्रीम कोर्ट जाकर अपनी बात रखे जैसे हम गए हैं।

गौरतलब है कि अप्रैल 2013 में शारदा समूह के चिटफंड घोटाले से पश्चिम बंगाल से लेकर दिल्ली तक हड़कंप मच गया था। इस घोटाले को लेकर तृणमूल कांग्रेस के कई नेताओं आरोप लगे जिनमें मुकुल रॉय और असम के हेमंत बिस्वा शर्मा के नाम भी शामिल थे। बाद में TMC के नेता और एक जमाने में ममता बनर्जी दाहिने हाथ कहे जाने वाले मुकुल रॉय ने बीजेपी का दामन थाम लिया था। वहीं असम में कांग्रेस के विधायक रहे हेमंत बिस्वा शर्मा 2016 में पाला बदलकर बीजेपी में शामिल हो गए।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending