Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

आखिर क्या है खून की बारिश का रहस्य? यहां रहने वाले लोगों की कांप उठती है रूह

Published

on

Loading

देश-दुनिया में बहुत सी ऐसी रहस्यमयी चीजें हैं जिसे जानकार सभी के होश उड़ जाते हैं। बारिश के सुहाने मौसम का मचा तो सभी लेना जनते हैं, लेकिन अगर इसमें भी अगर कोई रहस्य छुपा हो तो। आपको बता दें कि एक जदग ऐसी भी हो जहां खून की बारिश होती है। सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन ये बिलकुल सच है।
जी हां खून की बारिश (Red Rains Mystery) के बारे में जानकर लोग सहम जाते हैं। जब-जब बारिश होती है ये देखने को मिलता है। दक्षिण तटीय इलाकों में खूनी लाल रंग की बारिश (Red Rains Mystery)। हालांकि इसके पीछे कुछ और ही राज छुपा हुआ है।

वज्ञानिकों का कहना है कि इस लाल रंग की बारिश के पीछे केवल कवक का हाथ है। कवक जिसे हम फफूंद भी कहते हैं, उसी की वजह से यहां बारिश लाल रंग में होती है। दरअसल यह कवक पेड़ों की भीगी शाखाओं और चट्टानों पर उग आती है, और बेहद बारीक व सूक्ष्म होने की वजह से इन्हे आंखों से देख पाना लगभग नामुमकिन है।

इस कवक के बीजाणु हवा में उड़ते रहते हैं और बारिश के समय यह अपना लाल रंग छोड़ते हैं। इन्हीं के लाल रंग के प्रभाव से बारिश की बूंदे लाल हो जाती हैं, और लोगों को लगता है कि खून की बारिश हो रही है।

वैज्ञानिकों ने कहा कि इस तरह की कवक यूरोप, आस्ट्रिया, केरल और श्रीलंका के जंगलों में व्यापक पैमाने पर पायी जाती है, और इसी वजह से इन जगहों पर लाल बारिश होती है।

अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने लेबनान पर किया हवाई हमला, दो हिजबुल्लाह लड़ाके ढेर, तीन नागरिक घायल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के कई गांवों पर हवाई हमले किए हैं, जिसमें दो हिजबुल्लाह लड़ाके मारे गए और तीन नागरिक जख्मी हो गए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसराइल की फौज ने दो मिसाइलों से बॉर्डर इलाके के ऐता अल-शाब गांव में एक घर को नष्ट कर दिया। हमले में हिजबुल्लाह का एक लड़ाका मारा गया, जबकि दो नागरिक जख्मी हो गए हैं।

एक दूसरे इसराइली युद्धक विमान ने दक्षिणपूर्वी लेबनान के ब्लिडा गांव में एक दो मंजिला घर को निशाना बनाया। इस हमले में हिजबुल्लाह का एक दूसरे सदस्य मारा गया और एक नागरिक जख्मी हो गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायली विमानों और ड्रोनों ने सीमा क्षेत्र के पूर्वी तथा मध्य हिस्सों में पांच कस्बों और गांवों पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए, जिससे 17 घरों को नुकसान पहुंचा। इस बीच, हिजबुल्लाह ने पुष्टि की कि उसने कई इजरायली स्थलों पर हमला किया है।

Continue Reading

Trending