Connect with us

ऑफ़बीट

सावधान! आधा कप जूस पीना हो सकता है आपके जानलेवा…

Published

on

कम पोषक तत्वों और ज्यादा शुगर की वजह से पहले ही लोग पैकेटबंद जूस से दूरी बनाने लगे हैं। लेकिन कंस्यूमर कोर्ट की इस रिपोर्ट के बाद शायद ही आप अपने बच्चों को पैकेटबंद जूस न पिलाए।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

आपको बता दें, बुधवार को कंस्यूमर कोर्ट ने पैकेटबंद जूस पर रिपोर्ट जारी की गयी है। परीक्षण के बाद पता चला है कि 45 जूस के ब्रांड मे कैडमियम, इनऑर्गैनिक आर्सेनिक, मर्करी और लेड अधिक मात्रा मे पाए गए है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

इनमें से आधे प्रोडक्ट्स में धातुओं की मात्रा चिंताजनक थी। जबकि 7 प्रोडक्ट्स के जूस में भारी धातुओं की मात्रा इतनी ज्यादा थी कि अगर बच्चे दिन में आधा कप जूस भी पिएं तो उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

कंज्यूमर रिपोर्ट्स के चीफ साइंटिफिक ऑफिसर जेम्स डिकरसन ने बताया कि उन्होंने जिन खतरों की जांच की, वे सभी क्रोनिक एक्सपोजर की वजह से थे। चाहे आप वयस्क हो या बच्चे, बेहतर होगा कि आप पैक्ड जूस की मात्रा में कमी करें और उनकी जगह ताजे फलों का जूस पिए।

रिपोर्ट -मानसी शुक्ला

ऑफ़बीट

इस गांव में कुंवारी लड़कियों को कपड़े उतारकर करना पड़ता हैं डांस, फिर प्रधान करता है उनके साथ….

Published

on

नई दिल्ली। दुनिया में कई ऐसे कई देश हैं जो अपने अजीबोगरीब प्रथा की वजह से फेमस हैं। आज हम आपको ऐसा ही एक देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के अजब-गजब कानून के बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे।

हम बात कर रहे हैं स्वाजीलैंड की। स्वाजीलैंड एक अफ्रीकी देश है जो अपनी प्रथा की वजह से पूरी दुनिया में फेमस है। यहां हर साल अगस्त-सितंबर महीने में महारानी की मां के शाही गांव लुदजिजिनी में ‘उम्हलांगा सेरेमनी’ फेस्टिवल होता है।

इस त्योहार में 10 हजार से ज्यादा कुंआरी लड़कियां और बच्चियां शामिल होती हैं। इस अजीबोगरीब त्योहार में कुंआरी लड़कियों को राजा और वहां मौजूद जनता के सामने डांस करना होता है।

लेकिन हैरान कर देने वाली बात ये है कि लड़कियों को राजा के सामने कपड़े निकालकर डांस करना होता है। इस त्योहार को मनाने पीछे परंपराओं को बेहतर तरीके से समझने का हवाला दिया जाता है।

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक अगर लड़कियां यहां शादी से पहले प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो उनके परिवार को जुर्माना भी देना होता है। जुर्माने के तौर पर लोगों को एक गाय देनी होती है।

इस देश के राजा ने 14 शादियां की हुई हैं, जिससे उन्हें 25 बच्चे हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट आई थी कि राजा ने आदेश दिया है कि यहां के लोग कम से कम दो शादियां करें, नहीं तो उन्हें जेल हो जाएगी। हालांकि राजा ने इस खबर को सिरे से खारिज किया है। उनका कहना है कि उन्होंने ऐसा कोई भी आदेश नहीं दिया है।

पिछले साल यहां के राजा मस्वाती तृतीय ने देश का नाम बदलकर ‘द किंगडम ऑफ इस्वातिनी’ रखा था। देश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर यह अनोखी घोषणा की गई थी।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending