Connect with us

नेशनल

इस मुस्लिम शख्स को मिला गोमाता का आशीर्वाद, हासिल हुई ये बड़ी उपलब्धि!

Published

on

नई दिल्ली। शुक्रवार को राष्ट्रपति द्वारा पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई। आपको बता दें कि कला, सामाजिक सेवा, साइंस, इंजीनियरिंग, ट्रेड एंड इंडस्ट्री, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल और नागरिक सेवा के क्षेत्र में कुल 112 पद्म पुरस्कार दिए जा रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे मुस्लिम शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको गोमाता की सेवा करने के लिए पद्म पुरस्कार दिया गया है।

महाराष्ट्र के बीड जिले के शिरूर कासार तालुका के रहने वाले शब्बीर सैय्यद को सामाजिक कार्य और पशु कल्याण के लिए पद्मश्री देने की घोषणा की गई है। शब्बीर 58 साल के हैं और 50 साल से गोसेवा कर रहे हैं। वो ऐसे इलाके से ताल्लुक रखते हैं जहां हमेशा पानी की किल्लत रहती है।

इलाके में कई बार जानवर प्यास से मर जाते हैं, लेकिन शब्बीर फिर भी पूरी शिद्दत से गोमाता की सेवा करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि वो काटने के लिए न तो गाय को बेचते हैं और न ही दूध. वो गाय के गोबर को बेचकर पूरा खर्च निकाल लेते हैं. बताया जा रहा है कि गाय के गोबर बेचकर वो हर साल 70 हजार रुपये तक कमा लेते हैं। गायों को पालने और उनकी सेवा करने की परंपरा शब्बीर सैय्यद के पिता बुदन सैय्यद ने 70 के दशक में शुरू की थी।

शब्बीर सैय्यद का कहना है कि मेरे पिता बुदन सैय्यद इससे छुटकारा पाना चाहते थे। लिहाजा उन्होंने बूचड़खाना बंद करके गोरक्षा और गोसेवा का काम शुरू कर दिया। उन्होंने सिर्फ दो गायों से इसकी शुरुआत की थी।

इसके बाद साल 1972 में शब्बीर सैय्यद अपने पिता के पद चिन्हों पर चलते हुए 10 गायों को खरीदा और उनकी सेवा शुरू कर दी। इसके अलावा शब्बीर का परिवार बीफ भी नहीं खाता है।

शब्बीर सैय्यद की पत्नी आशरबी, बेटे रमजान और यूसुफ और बहू रिजवान और अंजुम भी बीफ नहीं खाते हैं। ये सभी मिलकर गायों की खूब सेवा करते हैं। पद्मश्री पुरस्कार के लिए चुने जाने पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी शब्बीर सैय्यद को ट्वीट कर बधाई दी है।

 

नेशनल

Corona Warriors करेंगे लोगों की रक्षा, डायल करें – 1076

Published

on

By

आपदा के इस काल में हमारे जो भी नागरिक दूसरे राज्य में मौजूद हैं, उनके परिजन परेशान न हों। सीएम योगी ने आगे कहा है।

इस वजह से दुर्गा अष्टमी पर रात में की जाती है मां गौरी की पूजा

“उत्तर प्रदेश के नागरिकों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे।” सीएम योगी ने आगे कहा ।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना वायरस के इस चुनौतीपूर्ण काल में प्रदेश के प्रत्येक नागरिक की आवश्यकता पूर्ति हेतु हम कृतसंकल्पित हैं। @CMHelpline1076 CM हेल्पलाइन: 1076, आपकी समस्याओं को जानने और निराकरण के लिए 24×7 सेवारत है। यहां #coronawarriors आपके सेवार्थ तत्पर हैं।

आवश्यकतानुसार डायल करें:1076

#covid19 #corona #uttarpradesh #Lucknow #yogiadityanath

Continue Reading

Trending