Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

IANS News

पिछले लोकसभा चुनाव में धांधली का दावा करने वाले के खिलाफ पुलिस में शिकायत

Published

on

Loading

 नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)| निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को सैयद शुजा के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।

  शुजा ने दावा किया है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक कर धांधली की गई थी। पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) को संबोधित एक पत्र में निर्वाचन आयोग ने कहा कि लंदन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुजा ने जो दावे किए हैं, वह भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों, खासकर धारा 505 का उल्लंघन है, जो ‘सार्वजनिक अपकार’ (पब्लिक मिसचीफ) से निपटती है।

पत्र में कहा गया है, “मीडिया रपट से आयोग यह संज्ञान में आया है कि 21 जनवरी को लंदन में सैयद शुजा नामक व्यक्ति ने दावा किया कि वह ईवीएम डिजाइन टीम का सदस्य था और वह भारत में चुनाव में इस्तेमाल हुई ईवीएम को हैक कर सकता है। शुजा का यह कृत्य भारतीय दंड संहिता, खासकर इसकी धारा 505 (1) (बी) का उल्लंघन है।”

पत्र में कहा गया है, “इसके मद्देनजर आप से गुजारिश है कि मामले में प्राथमिकी दर्ज कर इसकी जांच कराएं।”

अमेरिका में रहने वाले शुजा ने सोमवार को दावा किया था कि 2014 के आम चुनाव में धांधली हुई थी। भारत में इस्तेमाल होने वाली ईवीएम की डिजाइन टीम का सदस्य होने का दावा करते हुए शुजा ने कहा था कि 2014 के आम चुनाव में ‘हेरफेर’ के कारण कांग्रेस को 210 सीटें हारनी पड़ी थीं। उन्होंने यह भी दावा किया था कि “भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे की मौत हादसे के कारण नहीं हुई थी, बल्कि उनकी हत्या की गई थी, क्योंकि वह ईवीएम की हैकिंग के बारे में जानते थे।”

Continue Reading

IANS News

टेनिस : दुबई चैम्पियनशिप में सितसिपास ने मोनफिल्स को हराया

Published

on

Loading

 दुबई, 1 मार्च (आईएएनएस)| ग्रीस के युवा टेनिस खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ने शुक्रवार को दुबई ड्यूटी फ्री चैम्पियनशिप के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में फ्रांस के गेल मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

  वर्ल्ड नंबर-11 सितसिपास ने वर्ल्ड नंबर-23 मोनफिल्स को कड़े मुकाबले में 4-6, 7-6 (7-4), 7-6 (7-4) से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

यह इन दोनों के बीच दूसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों सोफिया में एक-दूसरे के सामने हुए थे, जहां फ्रांस के खिलाड़ी ने सीधे सेटों में सितसिपास को हराया था। इस बार ग्रीस के खिलाड़ी ने दो घंटे 59 मिनट तक चले मुकाबले को जीत कर मोनफिल्स से हिसाब बराबर कर लिया।

फाइनल में सितसिपास का सामना स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। सितसिपास ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को मात दी थी।

Continue Reading

Trending