Connect with us

नेशनल

कुंभ में चर्चा का केंद्र बन चुका है ये कैफे, तस्वीरें देख आ सकती है उल्टी!

Published

on

लखनऊ। प्रयागराज में इस बार कुंभ की भव्यता देखते ही बन रही है। कुंभ के आयोजन के लिए योगी सरकार ने इस बार विशेष रूप से पैकेज दिया है जिससे कुंभ मेले की भव्यता में चार चांद लग गया है। यूपी सरकार ने कुंभ के लिए 4200 करोड़ की राशि आवंटित की है जो पिछले बार के मुकाबले तीन गुना ज्यादा है।

6 साल बाद हो रहे इस अर्धकुंभ में दुनियाभर से श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने आ रहे हैं। इसी के मद्देनजर श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए गए हैं।

कुंभ क्षेत्र में एक ‘टॉयलेट कैफेटेरिया’ बनाया गया है जो सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस कैफे में बैठने के लिए टॉयलेट के जैसी कुर्सियां लगाईं गई हैं, साथ ही स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के लिए अलग-अलग संदेशों के जरिए टॉयलेट के महत्व को भी बताया गया है।

‘टॉयलेट कैफेटेरिया’ में पत्थर पर शीशा रखकर डायनिंग टेबल के लगाई गई है और इस टेबल पर भी पेंटिंग की गई है. साथ ही चारों ओर कुर्सियां लगाईं गई हैं जो कि टॉयलेट शीट (कमोड) पर शीशा रखकर तैयार हुई हैं।

सभी कुर्सियों के पीछ टॉयलेट क्लीनर भी रखे गए हैं जो यह साफ संदेश देते दिख रहे हैं कि स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता जरुरी है। इसके अलावा हाथ धोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गंदे पानी के संग्रहण और पीने के पानी के महत्व को भी तरह-तरह के संदशों के जरिए बताया गया है।

नेशनल

30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, चरणबद्ध तरीके से खोली जाएंगी ये चीजें

Published

on

By

नई दिल्ली। कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए 1 जून से 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। लेकिन यह मौजूदा लॉकडाउन से काफी अलग होगा।

इसमें सरकार की तरफ से नई रियायतें दी गई हैं। लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस सरकार ने जारी कर दी है। कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से छूट दी गई है।

-पहले चरण में, धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी गई। स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए एक SOP जारी करेगा।

– दूसरे चरण में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की इजाजत के बाद स्कूल, कॉलेज खोले जाएंगे।

-तीसरे चरण में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा।

नए दिशानिर्देश के मुताबिक देशभर में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। लोग एक राज्य से दूसरे राज्य बिना किसी पास के जा सकेंगे।

लोगों को अब पास दिखाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। सभी देशवासियों को राष्ट्रीय निर्देश के तहत फेस मास्क और सामाजिक दूरी के मानदंडों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending