Connect with us

प्रादेशिक

लखनऊ की हवा हुई और भी ज्यादा जहरीली, पांच दिन में फेफड़े हुए काले!

Published

on

नई दिल्ली। दिल्ली के बाद  अब लखनऊ की हवा भी बहुत जहरीली हो गई है। प्रदूषण के मामले लखनऊ अब दिल्ली से ज्यादा पीछे नहीं है। इस मामले में नवाबों का यह शहर देश का 7वां सबसे प्रदूषित शहर है।

वायु प्रदूषण से लोगों को जागरूक करने के लिए लखनऊ के लालबाग में नगर निगम मुख्यालय के सामने क्लाइमेट एजेंडा संस्था की तरफ से 10 जनवरी को कृत्रिम फेफड़ा लगाया गया जो पांच दिनों में ही काला पड़ गया।

अभियान के संयोजक केजीएमयू पल्मोनरी मेडिसिन विभाग अध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत ने बताया कि दिल्ली के बाद लखनऊ में कृत्रिम फेफड़ा लगाया गया था,जिसको पांच दिन के लिए अध्ध्यन के लिए रखा गया था।

पहले 24 घंटों में ही कृत्रिम फेफड़ा सफेद से धुंधला हो गया, जबकि शनिवार को तीसरे दिन पूरी तरह मटमैले हो गया। उन्होंने बताया कि पांच दिन में फेफड़े पर प्रदूषण के असर को देखना था।

सोमवार को पांचवे दिन यह कृत्रिम फेफड़ा पूरी तरह से काला पड़ गया। इस कृत्रिम फेफड़े के काले पड़ने से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि लखनऊ की हवा किस हद तक जहरीली हो गई है।

प्रादेशिक

श्री सिद्ध पीठ पंचमुखी हनुमान मंदिर में धूम-धाम से मनाई गई हनुमान जयंती

Published

on

ग्रेटर नोएडा के श्री सिद्ध पीठ पंचमुखी हनुमान मन्दिर, कुलेसरा में हनुमान जन्मोत्सव बड़े ही धूम धाम से मनाया गया। साथ ही अखण्ड रामायण पाठ का आयोजन किया गया।

इसके अलावा हनुमान जी की शोभा यात्रा पूरे कुलेसरा ग्राम में निकाली गई जहां गांववालों द्वारा जगह-जगह शोभा यात्रा का स्वागत किया गया।

इसके बाद हवन एवं भण्डारे के प्रसाद का वितरण किया गया जो बाबा की इच्छा अनुसार शाम 6 बजे तक चला। रात 8.15 बजे हनुमान जी की संगीतमय भव्य महाआरती के बाद 56 प्रकार का भोग बाबा को लगाया गया एवं सवामन खीर का प्रसाद के वितरण किया इसके बाद जागरण पार्टी द्वारा रात 9 बजे से सुबह 6बजे तक बाला जी का जागरण हुआ जिसमें विभिन्न विभिन्न प्रकार की झांकिया निकाली गई।

कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्थापक श्री रामवीर सिंह (वरिष्ठ समाज सेवी) अध्यक्ष डॉ. भोजराज, मीडिया प्रभारी अमित कुमार, विजय ठाकुर, राम सिंह चंदेल, डॉ.  दीपक, संदीप तवंर,संजू तोमर व सुधीर तोमर व समिति के अन्य सदस्य ने पूरा सहयोग किया।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending