Connect with us

ऑफ़बीट

महिला नागा साधुओं के साथ होता है वो, जिसे सुनकर हम इंसान की कांप जाएंगी रूह

Published

on

12 साल के अंतराल कुंभ मेले का आयोजन भारत के चार प्रमुख तीर्थ स्थानों प्रयागराज, हरिद्वार, नासिक और उज्जैन में किया जाता है। इस दौरान यहां देश के साथ-साथ विदेशों से भी लोग स्नान करने आते हैं। इस बार साल 2019 में आने वाला मेला अर्धकुंभ मेला है। इसके अलावा कुंभ मेले में सबसे आकर्षण का केंद्र होते हैं नागा साधु। आइए जानते है, महिला नागा साधुओं के जीवन के अनसुने किस्से बारे में –

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

ये कोई एक दो महीने का काम नहीं है, जो भी महिला संन्यासन बनना चाहती है उनको पहले अपने गुरू को ये विश्वास दिलाना पड़ता है कि वह साधु बनने के लायक है।

पढ़ें ये खबर भी : सुहाना खान ने फोन की वॉल पर अपने पापा की नहीं इस स्पेशल पर्सन की लगाई है फोटो

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

नागा संन्यासन बनने के लिए दस से 15 साल तक कठिन ब्रम्हचर्य का पालन करना होता है। इसके साथ उनको जीवित रहते हुए भी महिला को अपना पिंडदान करना पड़ता है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

महिलाओं को यह नागा सन्यासन बनाने से पहले खुद का ही मुंडन करना पड़ता है और फिर उस महिला को नदी में स्नान के लिए भेजा जाता है।

पढ़ें ये खबर भी : अकेले में क्‍या कुछ नहीं करती हैं लड़कियां, काम जानकर चौंक जाएंगे आप

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

पुरुष और महिला नागा साधुओ में एक ही अंतर है,जहां पुरुष नागा साधू निर्वस्त्र होकर स्नान करते हैं,वहीँ महिलाओं को एक पीला वस्त्र लपेटकर स्नान करना होता है। सिर्फ इतना ही नहीं महिलाओं को निर्वस्त्र साधुओं के साथ रहना भी पड़ता है। अगर कोई महिला इन सब परीक्षाओं को पास कर लेती है तो उन्हें माता की उपाधि दे दी जाती है।

ऑफ़बीट

डोनाल्ड ट्रंप के लिए कौन तैयार कर रहा है खास खाना, जानिए यहां

Published

on

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दो दिवसीय दौरे पर गुजरात के अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। भारत पहुंचकर सबसे पहले ट्रंप अपनी पत्नी मिलेनिया ट्रंप के साथ साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

ट्रंप के भारत दौरे पर उनकी मेहमाननवाजी की खास तैयारियां की गई हैं। ट्रंप के पहले भारत के दौरे पर उनके खाने-पीने का भी खास इंतजाम किया गया है। उनके लिए व्यंजन तैयार करने की जिम्मदारी शेफ सुरेश खन्ना को दी गई है।

कौन हैं शेफ सुरेश खन्ना

सुरेश खन्ना फॉर्च्यून लैंडमार्क होटल के शेफ हैं। समोसे के साथ वह ट्रंप के लिए स्पेशल अदरक और मसाला चाय तैयार कर रहे हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद है।

खन्ना पिछले 17 सालों से गुजरात दौरे पर आने वाले अतिथियों के लिए मैन्यू तैयार कर रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा कई अन्य गणमान्य लोगों को भी अपने हाथों के जायके का स्वाद चखाया है।  ट्रंप के लिए जो मेन्यू तैयार किया जा रहा है वह पूरी तरह से शाकाहारी है। खाना गुजराती अंदाज में परोसा जाएगा।

खन्ना काफी प्रसिद्ध शेफ हैं। उन्होंने  पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व प्रणव मुखर्जी  समेत कई बड़े नेताओं के लिए खाना बनाया है।

आपको बता दें कि उनके हाथ का खाना अमिताभ बच्चन और शिल्पा शेट्टी सहित कई बॉलीवुड हस्तियां भी खा चुकी हैं। उन्हें 1990 में ‘राष्ट्रीय पाक पुरस्कार’ (National Culinary Award) से सम्मानित किया जा चुका है।

एएनआई से बातचीत करते हुए खन्ना ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप के लिए परोसे जाने वाला खाना बहुत खास होगा, जिसमें ब्रोकोली समोसा, शहद में डूबी हुई कुकीज, मल्टीग्रेन की रोटियां और बेसन से बने स्नैक्स जैसे आइटम शामिल रहेंगे।

उन्होंने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी के रूप में एक स्पेशल ढोकला तैयार किया जा रहा है। खाना पहले खाद्य निरीक्षक चखेंगे। खाने की पूरी तरह से जांच के बाद इसे मेहमानों को परोसा जाएगा।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending