Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

राजनीति की बड़ी खबर, अब मुसलमानों को भी मिलेगा आरक्षण

Published

on

Loading

बीते बधुवार राज्यसभा में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों के लिए 10 फ़ीसदी आरक्षण लागू करने के लिए 124वां संविधान संशोधन बिल पास किया। इसके बाद गरीब सवर्णों के लिए भी सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी का रास्ता साफ हो जाएगा। लेकिन इस आरक्षण के बाद सिर्फ हिंदू सवर्णों को ही नहीं बल्कि इसके दायरे में मुस्लिम, सिख और क्रिश्चियन समुदाय के लोग भी आएंगे। आइए जानते है, उन जातियों के बारे में –

पढ़ें ये खबर भी : राज्यसभा ने दिया सवर्णों को ऐतिहासिक तोहफा, राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने का इंतजार

हिंदू धर्म की सवर्ण जातियां –

ब्राह्मण, भूमिहार, राजपूत, कायस्थ, वैश्य/बनिया, जैन बर्णवाल, पंजाबी खत्री (सिर्फ हिन्दू), सिन्धी।

अन्य उच्च जातियां: त्यागी एवं अन्य, जाट (केवल हिन्दू)

मुस्लिम धर्म की सवर्ण जातियां –

मुगल खान, राजपूत, बाणबती, बंजारा, बाजीगर, बेहरूपी, चदवा, धागीमुषी, मुर्शीद, नूनगार, कुरैशी।

पढ़ें ये खबर भी : मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, जल्द पूरा होगा मिडिल क्लास के लोगों का ये सपना ! 

सिक्ख धर्म की सवर्ण जातियां –

जाट सिक्ख, खत्री अरोड़ा सिक्ख,

ईसाई धर्म में भी सवर्ण ईसाई होते हैं।

नेशनल

बाहुबली मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी तबीयत

Published

on

Loading

लखनऊ। बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। बांदा जेल में मुख्तार को हार्ट अटैक आया था, इसके बाद मुख्तार अंसारी को बांदा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के मुताबिक जेल से लाते वक्त मुख्तार बेहोश था। मुख्तार अंसारी की हालत गंभीर बनी हुई थी। 9 डॉक्टरों का पैनल मुख्तार अंसारी के लिए तैनात किया गया था। इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई। इस मामले में मेडिकल कॉलेज बांदा के प्रिंसिपल ने चुप्पी साधी हुई है। उधर मुख्तार की मौत के बाद मऊ, बांदा और गाजीपुर में धारा 144 लागू हो गई है। इसके साथ ही यूपी में हाई अलर्ट है और सभी कप्तानों को अलर्ट पर रहने पर कहा गया है।

प्रयागराज में मुख्तार और उनके परिवार का इलाहाबाद हाईकोर्ट में केस देखने वाले वकील अजय श्रीवास्तव प्रयागराज से बांदा के लिए रवाना हो गए हैं। उनका कहना है कि जेल या प्रशासन की तरफ से अभी तक मुख्तार अंसारी के परिवार को कोई सूचना नहीं दी गई है। हालांकि मुख्तार के बेटे उमर अंसारी भी बांदा के लिए रवाना हो गए हैं।

बता दें कि मुख़्तार अंसारी की तबियत रात में अचानक खराब हो जाने और शोचालय में गिर जाने के कारण उसे तत्काल जेल डॉक्टर ने उपचार दिया गया। इसके बाद जिला प्रशासन को अवगत कराकर डॉक्टर्स की टीम बुलायी गई थी। डॉक्टर्स ने मुख्तार  को मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया था। इसके बाद बंदी मुख्तार अंसारी को पुलिस सुरक्षा में मेडिकल कालेज बांदा में भर्ती करा दिया गया था।

बता दें कि मुख्तार अंसारी को पिछले 18 महीने में 8 मामलो में सजा मिल चुकी थी, उसके खिलाफ अलग-अलग जिलों के थानों में कुल 65 मुकदमे दर्ज थे। पिछले 18 सालों से मुख्तार अंसारी जेल में बंद था। यूपी की बांदा जेल में बंद बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उसे बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था,लेकिन इलाज के दौरान मुख्तार अंसारी की मौत हो गई।

 

Continue Reading

Trending