Connect with us

लाइफ स्टाइल

गर्दन सीधी रख करें कंप्यूटर पर काम, दर्द नहीं होगा

Published

on

क्या आप अपने कंप्यूटर पर कार्य की वजह से सिर या गरदन व पीठ के दर्द से पीड़ित हैं? आपके बैठने की स्थिति दर्द से बचाने में सहायक हो सकती है।कंप्यूटर को बहुत करीब से सिर झुकाकर देखने से गर्दन पर दबाव पड़ता है, इससे थकान, सिर में दर्द, एकाग्रता में कमी, मांसपेशीय तनाव में वृद्धि व ज्यादा समय तक कार्य करने से मेरुदंड में घाव हो सकता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे सिर मोड़ने की क्षमता में कमी आ सकती है। सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर इरिक पेपर ने कहा, “जब आपके बैठने की स्थिति सीधी होती है, तो आपकी पीछे की मांसपेशियां आपके सिर व गर्दन के भार को सहारा देती हैं।”

सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म ‘दिल बेचारा’ का ट्रेलर हुआ रिलीज

पेपर ने कहा, “जब आप सिर को 45 डिग्री के कोण पर आगे करते हैं तो आपकी गर्दन एक आधार की तरह कार्य करती है, यह एक लंबे लीवर के भारी वस्तु उठाने जैसा है। अब आपके सिर व गर्दन का वजन करीब 45 पाउंड के बराबर हो जाता है। इसलिए कंधे व पीठ में दर्द व गर्दन में अकड़न हो तो चकित होने की बात नहीं है।”

‘#Health #Computer #Neck #fitness

मुख्य समाचार

दही खाने के तुरंत बाद ना खाएं ये चीज़े वरना शरीर में बन जाएगा जहर

Published

on

By

दही खाने के तुरंत बाद इन चीजों का सेवन नहीं कारण चाहिए। अगर आप इन तीन चीजों का गलती से सेवन कर लेते है, तो इससे शरीर मे जहर बन सकता है। आइए जानते है कि दही के साथ किन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

बता दें कि दही खाने के बाद आपको उड़द की दाल का सेवन नही करना है, क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है, और उड़द दाल की तासीर गर्म होती है, जिसके कारण आपको हृदय संबंधी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

आप लोगो को बता दें कि दही की तासीर ठंडी होती है। इसलिए आप दही खाने के बाद किसी भी गर्म तासीर वाली चीज़ो का खाएं। दही खाने के बाद तुरंत मछली का सेवन न करे। क्योंकि मछली की तासीर गर्म होती है, जिसके कारण आपको पेट से संबंधित प्रॉब्लम हो सकती है।

#curd #health #healthylifestyle #healthcare

Continue Reading

Trending