Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

बी चंद्रकला से लेकर इन दबंग अफसरों की हर जगह हैं चर्चे, मिलिए एक से बढ़कर एक अधिकारियों से

Published

on

Loading

बचपन से एक इंसान IAS ऑफिसर बनने के सपने देखता है, और उसे पूरा करने के लिए हर मुमकिन कोशिश करता है। वो दिन-रात कड़ी मेहनत करता है। न जाने वो अपनी जिंदगी के कितने ही साल ऐसे दे देता है। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आईएएस या आईपीएस अधिकारी होना अपने आप में एक गर्व की बात है। हालांकि, इन अफसरों पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने के अनगिनत मामले सामने आ चुके हैं। फिर भी कुछ अफसर ऐसे भी हैं जो अपने काम से लोगों के लाडले बने हुए हैं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

बी चंद्रकला – 2008 बैच की यूपी कैडर की आईएएस अधिकारी बी चंद्रकला अपने दबंग अंदाज के लिए चर्चित रही हैं। वे कैमरे के सामने ही भ्रष्टाचारियों को डाँटने की वजह से मशहूर हो गई थीं। उन्हें भारत की सबसे धाकड़ आईएएस अफसरों में गिना जाता है। वे फेसबुक पर भी खूब चर्चित हैं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

अजीत डोभाल – भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे भरोसेमंद अफसरों में से एक हैं। डोभाल 1968 बैच के आईपीएस अफसर हैं। वे पाकिस्तान में भारत के जासूस के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

के विजय कुमार – 15 सितंबर 1952 को पैदा हुए के विजय कुमार तमिलनाडु कैडर के 1975 बैच के आईपीएस अफसर हैं। कुख्यात डकैत वीरप्पन का एनकाउंटर इनके नेतृत्व में ही हुआ था। के विजय कुमार फिलहाल रिटायर्ड हो चुके हैं। हाल ही में उन्हें मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा का सलाहकार नियुक्त किया है।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

मनु महाराज – दुबला-पतला लेकिन फिट शरीर, तनी मूंछे, कंधे पर बंदूक टाँगे आईपीएस अफसर मनु महाराज की छवि रियल सिंघम की है। मनु महाराज ने आईआईटी रुड़की से पढ़ाई की है। वे 2005 बैच के आईपीएस अफसर हैं।

IMAGE COPYRIGHT: GOOGLE

शिवदीप वामनराव लांडे – महाराष्ट्र के अकोला से ताल्लुक रखने वाले शिवदीप लांडे की गिनती देश के सबसे बहादुर पुलिस अफसरों में की जाती है। वे 2006 बैच के आईपीएस अफसर हैं। लांडे लंबे समय तक बिहार के कई जिलों में काम कर चुके हैं। पटना एसपी के तौर पर उनके काम ने हजारों लोगों को उनका मुरीद बना दिया था। फिलहाल वे महाराष्ट्र में तैनात हैं।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending