Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

NEW YEAR 2019: इस तानाशाह की देन है नया साल, नाम जानकर दंग रह जाएंगे आप!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आज भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व नए साल के खुमार में सराबोर है। 1 जनवरी को मंगलवार होने की वजह से भारत के लोग इस साल को शुभ मान रहे हैं।

मंगलवार को भगवान हनुमान का दिन माना जाता है ऐसे में भगवान के दर्शन के लिए पहले दिन मंदिर के बाहर भक्तों की लंबी लाइन देखने को मिली। आज नए साल के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं सबसे पहले इस प्रथा की शुरूआत किसने की।

आपको जानकर हैरानी होगी कि नए साल मनाने की शुरूआत 4000 साल पहले हुई थी। रोम के तानाशाह जूलियस सीजर ने ईसा पूर्व 45वें साल में दुनिया को नया कैलेंडर दिया था।

इस कैलेंडर का नाम जूलियन कैलेंडर रखा गया था। उसी समय पूरी दुनिया में पहली बार 1 जनवरी को नया साल मनाया था। वो जूलियस सीजर ही थे जिन्होंने पूरी दुनिया को 1 साल में 365 दिन दिए और साल का पहली तारीख 1 जनवरी दिया।

हालांकि बाद में जूलियन कैलेंडर की जगह पर ग्रेगोरियन कैलेंडर लाया गया, जिसे पोप ग्रेगारी ने लागू किया था। यह भी जूलियन कैलेंडर का ही रुपांतरण है।

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में पढ़ाई कर रहे दो भारतीय छात्रों की सड़क हादसे में मौत, कॉलेज से घर लौटते समय हुआ हादसा

Published

on

Loading

न्यूयार्क। अमेरिका में पढाई कर रहे तेलंगाना के दो छात्रों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। दोनों छात्रों निवेश मुक्का और गौतम कुमार पारसी की शनिवार रात एरिजोना के पियोरिया में उस समय जान चली गई, जब उनकी कार दूसरी कार से जा टकराई। दोनों की उम्र 19 वर्षीय थी।

रिपोर्ट के अनुसार, निवेश करीमनगर जिले के हुजूराबाद शहर का रहने वाला था, वहीं गौतम कुमार जनगांव जिले के स्टेशन घनपुर का रहने वाला था। दोनों एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

दोनों अपने दोस्तों के साथ विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तभी सामने से आ रही कार ने उनके वाहन को टक्कर मार दी। निवेश और गौतम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हो गए। निवेश डॉक्टर दंपत्ति नवीन और स्वाति का बेटा था। दोनों छात्रों के परिवारों ने भारत सरकार से शवों को वापस लाने में मदद की अपील की है।

 

Continue Reading

Trending