Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

NEW YEAR 2019: इस तानाशाह की देन है नया साल, नाम जानकर दंग रह जाएंगे आप!

Published

on

नई दिल्ली। आज भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व नए साल के खुमार में सराबोर है। 1 जनवरी को मंगलवार होने की वजह से भारत के लोग इस साल को शुभ मान रहे हैं।

मंगलवार को भगवान हनुमान का दिन माना जाता है ऐसे में भगवान के दर्शन के लिए पहले दिन मंदिर के बाहर भक्तों की लंबी लाइन देखने को मिली। आज नए साल के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं सबसे पहले इस प्रथा की शुरूआत किसने की।

आपको जानकर हैरानी होगी कि नए साल मनाने की शुरूआत 4000 साल पहले हुई थी। रोम के तानाशाह जूलियस सीजर ने ईसा पूर्व 45वें साल में दुनिया को नया कैलेंडर दिया था।

इस कैलेंडर का नाम जूलियन कैलेंडर रखा गया था। उसी समय पूरी दुनिया में पहली बार 1 जनवरी को नया साल मनाया था। वो जूलियस सीजर ही थे जिन्होंने पूरी दुनिया को 1 साल में 365 दिन दिए और साल का पहली तारीख 1 जनवरी दिया।

हालांकि बाद में जूलियन कैलेंडर की जगह पर ग्रेगोरियन कैलेंडर लाया गया, जिसे पोप ग्रेगारी ने लागू किया था। यह भी जूलियन कैलेंडर का ही रुपांतरण है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी के लिए इजराइल के संसद पर फहराया गया तिरंगा? सच जानें यहां…

Published

on

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर को लेकर दावा किया जा रहा है कि इजरायल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में अपने संसद भवन पर भारत का झंडा फहराया है।

तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक बिल्डिंग पर इजराइल का झंडा है साथ ही वहां भारत का भी झंडा नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस तस्वीर को शेयर भी किया है।

जब ये फोटो हमारे पास आई तो हमने इसकी सच्चाई जानने की कोशिश की। हमने जब तस्वीर की जांच की तो पाया कि शेयर की जा रही तस्वीर फोटोशॉप्ड है।

असली तस्वीर में बिल्डिंग पर सिर्फ इजरायल का झंडा ही दिख रहा है। तस्वीर में दिख रही है बिल्डिंग इजरायल का संसद भवन है। पीएम मोदी ने साल जुलाई 2017 में इजरायल का दौरा किया था। उस समय भी ये फ़र्ज़ी तस्वीर खूब वायरल हुई थी।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending